देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के पीछे वजह अंतरराष्ट्रीय उड़ानें: दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय यात्री जिनकी हवाई अड्डे पर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, कुछ दिनों के बाद संक्रमित पाए जा रहे हैं.

देश में कोविड-19 के मामले बढ़ने के पीछे वजह अंतरराष्ट्रीय उड़ानें: दिल्ली स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

दिल्ली में कोरोना के केस बढ़ने में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का भी हाथ है.

नई दिल्ली:

कोविड-19 के मामलों में बढ़ोतरी के बीच दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बुधवार को कहा कि कई अंतरराष्ट्रीय यात्री जिनकी हवाई अड्डे पर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी, कुछ दिनों के बाद संक्रमित पाए जा रहे हैं और इस अवधि के दौरान उनके परिवार के सदस्य भी संक्रमित हो रहे हैं. जैन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के कारण मामले बढ़े हैं. पूर्व की लहर के दौरान भी, उड़ानें आने के साथ मामले बढ़े थे.'' दिल्ली में बुधवार तक ओमिक्रॉन के 238 मामले आ चुके हैं. एक दिन पहले वायरस के नए स्वरूप के संक्रमण के 165 मामले थे. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोविड-19 के 496 मामले आए जो चार जून के बाद सर्वाधिक मामले हैं. संक्रमण दर भी बढ़कर 0.89 प्रतिशत हो गई है.

अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 30 नवंबर को जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, अगर ‘जोखिम वाले' देशों से आने वाले लोगों की जांच रिपोर्ट हवाई अड्डे पर निगेटिव आती है तो उन्हें एक सप्ताह के लिए होम क्वारंटाइन के नियम का पालन करना होगा. आगमन के आठवें दिन फिर से जांच की जाती है और यदि रिपोर्ट निगेटिव आती है तो उन्हें अगले सात दिनों तक अपने स्वास्थ्य की स्वयं निगरानी करनी होगी. संक्रमित पाए जाने पर ऐसे लोगों के नमूने निर्धारित प्रयोगशाला में भेजे जाते हैं और तय प्रक्रिया के मुताबिक उपचार किया जाता है.

भारत में कुछ ही दिनों में कोरोना के मामलों में हो सकती है "विस्फोटक ​वृद्धि": कैम्ब्रिज ट्रैकर

मंत्री ने कहा, ‘‘कई लोगों की हवाई अड्डे पर जांच रिपोर्ट निगेटिव आई थी और उन्हें घर जाने की अनुमति दे दी गई. जिला प्रशासन ऐसे लोगों के साथ संपर्क में है. घर पहुंचने के बाद ऐसे लोगों ने फिर से जांच कराई और वे संक्रमित पाए गए. इस दौरान ऐसे लोगों के घर के सदस्य भी संक्रमित हुए.''

जैन ने कहा कि ओमिक्रॉन स्वरूप बेहद संक्रामक है और संकेत दिया कि मामलों में बढ़ोतरी के पीछे यह एक कारण हो सकता है. उन्होंने कहा, ‘‘ज्यादा मामले विदेशों से आए यात्रियों और उन लोगों के हैं जिन्होंने दूसरे स्थानों की यात्राएं की. अगर वे संक्रमित पाए जाते हैं तो उन्हें पृथक-वास में भेजा जाता है.'' उन्होंने कहा, ‘‘अब तक हमने देखा है कि मरीजों को ऑक्सीजन की मदद की जरूरत नहीं होती और वे आसानी से ठीक हो जाते हैं.'' उन्होंने लोगों से कोविड-उपयुक्त व्यवहार का पालन करने का आग्रह किया.

टीकाकरण करा चुके लोग भी रखें इन लक्षणों पर नजर, हो सकते हैं Omicron के Symptoms

मामलों में वृद्धि के मद्देनजर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को ‘येलो अलर्ट' घोषित किया, जिसके तहत स्कूल, कॉलेज, सिनेमा और जिम बंद रहेंगे.

Video: दिल्ली में कोरोना केस बढ़ने के पीछे क्या है कारण? सत्येंद्र जैने ने दिया जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)