तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ, 'मन की बात' में बोले PM मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में कहा कि तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ. इस साल की शुरुआत के साथ-साथ ही कोरोना को लेकर हमारी लड़ाई को भी लगभग एक साल हो गया.

खास बातें

  • किसान ट्रैक्टर परेड को लेकर हुई घटना पर बोले PM मोदी
  • तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ : प्रधानमंत्री मोदी
  • कोरोना को लेकर हमारी लड़ाई को भी लगभग एक साल हो गया : प्रधानमंत्री
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोेदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को मन की बात (Mann Ki Baat) कार्यक्रम में किसान ट्रैक्टर परेड (Farmers Tractor Parade) के दौरान हुई घटना का जिक्र किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि तिरंगे का अपमान देख देश बहुत दुखी हुआ. उन्होंने कहा कि हमें आने वाले समय को नई आशा और नवीनता से भरना है. हमने पिछले साल असाधारण संयम और साहस का परिचय दिया. इस साल भी हमें कड़ी मेहनत करके अपने संकल्पों को सिद्ध करना है. अपने देश को, और तेज गति से, आगे ले जाना है.

कृषि कानूनों को लेकर प्रदर्शन कर रहे किसानों से साथ पुलिस की झड़प के बाद गणतंत्र दिवस के दिन ऐतिहासिक लाल किले में हिंसा की घटना सामने आई. पुलिस को किसानों को लाल किले से बाहर निकालने के लिए बल प्रयोग करना पड़ा. कुछ प्रदर्शनकारियों ने तिरंगे के ठीक नीचे एक खाली गुंबद पर सिख धर्म का झंडा फहराया दिया था.

साल 2021 के पहले मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने कहा कि इस साल की शुरुआत के साथ-साथ ही कोरोना को लेकर हमारी लड़ाई को भी लगभग एक साल हो गया है. जैसे कोरोना के खिलाफ भारत की लड़ाई एक उदाहरण बनी है, वैसे ही अब हमारा टीकाकरण अभियान (Vaccination Programme) भी दुनिया में एक मिसाल बन रहा है. हम सबसे बड़े वैक्सीन कार्यक्रम के साथ ही दुनिया में सबसे तेज गति से अपने नागरिकों का टीकाकरण भी कर रहे हैं. सिर्फ 15 दिन में भारत अपने 30 लाख से ज्यादा कोरोना वॉरियर्स का टीकाकरण कर चुका है, जबकि अमेरिका जैसे समृद्ध देश को इसी काम में 18 दिन लगे थे और ब्रिटेन को 36 दिन लगे.

READ ALSO: 'ट्रैक्टर रैली हिंसा' और 'लाल किला पर झंडा फहराने' की कहानी, जानिए- घायल पुलिस वालों की जुबानी


उन्होंने कहा कि 23 जनवरी को हमने नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्मदिन को ‘पराक्रम दिवस' के तौर पर मनाया और 26 जनवरी को ‘गणतन्त्र दिवस' की शानदार परेड भी देखी." इस महीने, क्रिकेट पिच से भी बहुत अच्छी खबर मिली. हमारी क्रिकेट टीम ने शुरुआती दिक्कतों के बाद, शानदार वापसी करते हुए ऑस्ट्रेलिया में सीरीज जीती. हमारे खिलाड़ियों का हार्ड वर्क और टीम वर्क प्रेरित करने वाला है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com