विज्ञापन
This Article is From Aug 28, 2016

'एशिया में एक निर्णायक शक्ति है भारत, पूरे महाद्वीप को जिस तरफ झुकाएंगे, यह झुकेगा'

'एशिया में एक निर्णायक शक्ति है भारत, पूरे महाद्वीप को जिस तरफ झुकाएंगे, यह झुकेगा'
एमजे अकबर की फाइल फोटो
भोपाल: केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री एमजे अकबर ने भारत को एशिया में एक निर्णायक शक्ति बताते हुए कहा कि भारत इस महाद्वीप को जिस तरफ झुकाएगा, यह उसी तरफ झुकेगा. एशिया में हमारी भूमिका को दुनिया नजरअंदाज नहीं कर सकती है. मध्य प्रदेश से राज्यसभा के सांसद केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री अकबर रविवार को यहां राजधानी में तिरंगा यात्रा में शामिल होंगे.

जम्मू कश्मीर अध्ययन केंद्र मध्य प्रदेश द्वारा आयोजित 'एशिया में भारत का बढ़ता प्रभुत्व एवं चुनौतियां' विषय पर व्याख्यान देते हुए अकबर ने कहा, 'मैं हमारे मुल्क को एशिया में एक निर्णायक शक्ति मानता हूं. हम एक ऐसी निर्णायक शक्ति है कि जिस तरफ हम इस महाद्वीप को झुकाएंगे, यह उसी तरफ झुकेगा. इसमें हमारी जो भूमिका है उससे न तो यह महाद्वीप और न ही दुनिया नजरअंदाज कर सकती है.'

कार्यक्रम में टंगे दुनिया के नक्शे को दिखाते हुए उन्होंने कहा कि वह भारत को एशिया में इसलिए निर्णायक शक्ति मानते हैं कि एक तरफ हमारे पूर्व में चीन, जापान, ताईवान जैसे मुल्क हैं. ये सभी मुल्क अपने देश की आर्थिक तरक्की चाहते हैं और आज विकास के रास्ते पर हैं, जबकि भारत के पश्चिम के देशों से आतंकवाद की गर्म लू आ रही है और इन मुल्कों में किसी ने किसी तरह से जंग या आतंकवाद का असर है. उन्होंने कहा कि भारत की भूमिका बड़ी अहम है, अगर भारत आतंकवाद को फैलने न देकर अपनी सीमाओं पर ही रोक देता है तो इससे दुनिया और भारत का बड़ा भला होगा.

अकबर ने कहा कि जंग किसी भी समस्या का समाधान नहीं हो सकती है और यह भी एक तथ्य है कि जिस भी मुल्क ने युद्ध शुरू किया वह कभी उसे जीता नहीं है. पीएम मोदी की 'लुक ईस्ट' नीति की प्रशंसा करते हुए विदेश राज्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने हमारी नीति को यह निर्णायक मोड़ दिया, क्योंकि पूर्व के सभी देश आज तरक्की कर रहे हैं. इसलिए हमें भी इस तरक्की में उनके साथ शामिल होना होगा.

प्रधानमंत्री मोदी के बयान कि देश की आजादी के 70 साल बाद गरीबी हटाने का दौर अब गुजर गया है और अब गरीबी मिटाने का वक्त है, इसको याद करते हुए अकबर ने कहा देश से गरीबी खत्म करने की एक बड़ी चुनौती हमारे सामने है. हालांकि उन्होंने कहा कि आजादी के वक्त जहां देश में 70 फीसद लोग गरीबी रेखा के नीचे थे, वहीं आज आजादी के 70 साल बाद करीब 35 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे हैं. उन्होंने कहा कि लोग पूछते हैं कि गरीबी का स्तर 35 प्रतिशत तक लाने में देश को 70 साल लगे तो इसे खत्म करने में और 70 साल लगेंगे, लेकिन हमारा कहना है, 'अब हमारे पास समय नहीं है और हमें इसे 10 साल में ही खत्म करना होगा और इस पर किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए.'

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हरियाणा विधानसभा चुनाव : कांग्रेस और AAP के बीच गठबंधन से पहले ही नेताओं के बगावती हुए तेवर, भारती ने दिया बड़ा बयान
'एशिया में एक निर्णायक शक्ति है भारत, पूरे महाद्वीप को जिस तरफ झुकाएंगे, यह झुकेगा'
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Next Article
'हिमाचल में सरकारी कर्मचारियों की 5 को सैलरी, 10 को पेंशन' - विधानसभा में सीएम सुक्खू का ऐलान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com