भारत सामूहिक समुद्री क्षमता के विकास में रचनात्मक भूमिका निभाएगा: नौसेना प्रमुख

नौसेना प्रमुख एडमिरल (Navy Chief Admiral) आर हरि कुमार ने रविवार को सामूहिक समुद्री क्षमता के निर्माण की जरूरत पर जोर दिया ताकि समुद्र में सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित किया जा सके.

भारत सामूहिक समुद्री क्षमता के विकास में रचनात्मक भूमिका निभाएगा: नौसेना प्रमुख

भारत ने सामूहिक समुद्री क्षमता के निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए कुछ तत्वों को प्राथमिकता दी है

विशाखापत्तनम :

नौसेना प्रमुख एडमिरल (Navy Chief Admiral) आर हरि कुमार ने रविवार को सामूहिक समुद्री क्षमता के निर्माण की जरूरत पर जोर दिया ताकि समुद्र में सुरक्षा और स्थिरता को सुनिश्चित किया जा सके. उन्होंने कहा कि किसी एक राष्ट्र के लिए बढ़ते अंतरराष्ट्रीय खतरों का मुकाबला करना असंभव है. एडमिरल ने कहा कि सामूहिक समुद्री क्षमता के निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए भारत ने कुछ तत्वों को प्राथमिकता दी है. उन्होंने बताया कि भारत एक मुक्त, अधिक खुले और तेजी से समावेशी हो रहे विश्व में वास्तविक योगदान देना चाहता है. उन्होंने कहा, ‘‘आपसी सहयोग से सभी की समृद्धि, सुरक्षा और विकास हमारा प्रेरक आदर्श वाक्य है. समुद्र में सुरक्षा, सुरक्षा और स्थिरता पर ध्यान दिया जा रहा है.''

Indian Navy Recruitment 2022: इंडियन नेवी में युवाओं के लिए सुनहरा मौका, 1500 से भी अधिक पदों के लिए जाने आवेदन का तरीका

एडमिरल हरि कुमार ने विशाखापत्तनम (Visakhapatnam)  में चल रहे मिलन-2022 के हिस्से के रूप में समुद्र केंद्रित अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित किया. संबोधन का विषय ‘‘सहयोग के माध्यम से सामूहिक समुद्री क्षमता का दोहन'' था. नौसेना प्रमुख ने कहा कि वैश्विक कारोबार और समृद्धि की जीवनरेखा समुद्र हैं. यह भी कहा कि नौसेनाओं की जिम्मेदारी केवल अपने देश के कारोबार की सुरक्षा करने तक सीमित नहीं रहनी चाहिए. उन्होंने कहा कि नौसेनाओं को सामूहिक प्रहरी के रूप में काम करना चाहिए और समान विचारधारा वाली नौसेनाओं को वैश्विक संपदा के प्रबंधन में अपनी विशेषज्ञता, अनुभव और संसाधनों को साझा करना चाहिये.

पांचवीं स्कॉर्पीन-क्लास मेड-इन-इंडिया पनडुब्बी 'वागीर' पहले समुद्री परीक्षण के लिए रवाना

उन्होंने कहा कि भारत ने सामूहिक समुद्री क्षमता के निर्माण में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए कुछ तत्वों को प्राथमिकता दी है, जिसमें मित्र राष्ट्रों की नौसेनाओं की दक्षताओं का उपयोग करने को समर्थन देना शामिल है. सम्मेलन के पहले सत्र को भारत के राष्ट्रीय समुद्री सुरक्षा समन्वयक वाइस-एडमिरल (सेवानिवृत्त) जी अशोक कुमार, अमेरिका के एडमिरल सैमुअल जे पापारो, ऑस्ट्रेलिया के वाइस-एडमिरल माइकल नूनन, बांग्लादेश के कमोडोर शाहीन रहमान और जापान के एडमिरल वाई हिरोशी ने संबोधित किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

12वें प्रेसिडेंशियल नेवल फ्लीट रिव्‍यू का आयोजन, 60 जहाज और कई विमान दिखा रहे पराक्रम



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)