इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस सूची के डेटाबेस को ई वीज़ा के नेटवर्क से जोड़ेगा भारत

इंटरपोल की रेड कॉर्नर नोटिस सूची के डेटाबेस को ई वीज़ा के नेटवर्क से जोड़ेगा भारत

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

भारत जल्द ही इंटरपोल के रेड कॉर्नर नोटिस की सूची के डेटाबेस को ई वीज़ा के नेटवर्क से जोड़ने जा रहा है। ऐसा इसीलिए हो रहा है क्योंकि भारत को हाल में काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ी थी जब चीन से विवाद का कारण  बने नागरिक का वीज़ा रद्द करना पड़ा था।

ईसा के वीजा को रद्द करने की नौबत आने के बाद सतर्कता  
भारत ने जर्मनी में रहने वाले डोलकन्न ईसा को पहले ई वीज़ा दे दिया लेकिन बाद में उसे रद्द किया, जब चीन ने भारत को बताया की ईसा के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी इंडिया को बताया कि "हम इंटरपोल रेड कॉर्नर नोटिस की सूची का डेटा ई वीज़ा के नेटवर्क से जोड़ने जा रहे हैं ताकि दुबारा ऐसी घलती न हो।" उनके मुताबिक ऐसा जब हो जाएगा तब जिस व्यक्ति के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस होगा उसके बारे में वीज़ा ऐप्लिकेशन की स्टेज में ही पता चल जाएगा।"

टूरिस्ट आन वीज़ा अराइवल एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रैवल ऑथेंटिकेशन है जिसे ई वीज़ा के नाम से जाना जाता है। यह स्कीम नवम्बर 2014 में शुरू की गई थी। इस स्कीम के तहत किसी विदेशी को ऑनलाइन वीज़ा फ़ॉर्म भरने पर मंजूरी मिल जाती है। जब वह भारत आता है तब उसके पासपोर्ट पर मोहर लगाई जाती है।  फिलहाल भारत यह सहूलियत 150 देशों को दे रहा है।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com