'हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे....' : यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने झोंकी ताकत

ऑपरेशन गंगा के तहत आज सुबह 9वीं निकासी उड़ान की भारत वापसी की घोषणा करते हुए केंद्रीय विदेशमंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे, जब तक हमारे साथी भारतीय सुरक्षित नहीं हैं. 

'हम तब तक चैन से नहीं बैठेंगे....' :  यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए सरकार ने झोंकी ताकत

यूक्रेन से भारतीयों की वतन वापसी के प्रयास तेजी से जारी हैं...

नई दिल्ली:

यूक्रेन (Russia-Ukraine News) के युद्धग्रस्त शहरों और सीमावर्ती इलाकों में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत तेजी से प्रयास कर रहा है. आज दोपहर तक फंसे हुए भारतीयों को वापस लाने के लिए कम से कम तीन निकासी उड़ानें निर्धारित हैं. इसमें रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से दो उड़ानें और हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट से एक उड़ान शामिल हैं. ये उड़ानें मुंबई और दिल्ली में पहुंचेंगी. ऑपरेशन गंगा के तहत आज सुबह 9वीं निकासी उड़ान की भारत वापसी की घोषणा करते हुए केंद्रीय विदेशमंत्री डॉ एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि हम तब तक चैन नहीं लेंगे, जब तक हमारे साथी भारतीय सुरक्षित नहीं हैं. 

ऑपरेशन गंगा के तहत आने वाले यात्री 

  • पहली फ्लाइट से 128
  • दूसरी फ्लाइट से 216
  • तीसरी फ्लाइट से 182
  • चौथी फ्लाइट से 240
  • पांचवी फ्लाइट से 249
  • छठी फ्लाइट से 198
  • सातवीं फ्लाइट से 240
  • आठवीं फ्लाइट से 250
  • नवीं फ्लाइट से 219
  • अब तक कुल 1922 यात्री अब तक आए हैं. सबसे पहले 241 यात्री आए जो एयर इंडिया से थे. उसके बाद यूक्रेन की फ्लाइट से 182 भारतीय आए थे. जिन्होंने कीव से उड़ान भरी थी. उसके बाद से कीव एयरपोर्ट बंद हो गया था. इसमें एयर इंडिया, एयर इंडिया एक्सप्रेस और इंडिगो ऑपरेट कर रही हैं. बाकी स्पाइसजेट भी कल से शुरू हुई है.

पीएम मोदी ने वायुसेना को इस ऑपरेशन से जुड़ने को कहा
सूत्रों के मुताबिक- ऑपरेशन गंगा के तहत भारतीय नागरिकों के युद्धग्रस्त इलाके से निकालने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने भारतीय वायु सेना को भी इस ऑपरेशन से जुड़ने के लिए कहा है. वायु सेना के हवाई जहाज़ों के जुड़ने से भारतीयों के लौटने की प्रक्रिया गति पकड़ेगी और उनकी संख्या में भी वृद्धि होगी. साथ ही साथ भारत से भेजी जा रही राहत सामग्री भी और तेजी से पहुंचेगी. भारतीय वायु सेना के कई C-17 विमान आज ऑपरेशन गंगा के तहत उड़ान शुरू कर सकते हैं.

आज सुबह ही 182 लोग मुंबई पहुंचे

बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान यूक्रेन में फंसे 182 भारतीय नागरिकों को रोमानिया की राजधानी बुखारेस्ट से लेकर मंगलवार सुबह मुंबई पहुंचा. विमानन कम्पनी के एक प्रवक्ता ने भाषा को बताया कि केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री नारायण राणे ने मुंबई हवाई अड्डे पर नागरिकों का स्वागत किया. 

उन्होंने बताया कि बताया कि एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान IX-1202 बुखारेस्ट से कुवैत होते हुए सबह सात बजकर 40 मिनट पर मुंबई पहुंचा. यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए विमान सोमवार को मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे (सीएसएमआईए) से बुखारेस्ट के लिए रवाना हुआ था. बुखारेस्ट से मुंबई पहुंचा यह दूसरा निकासी विमान है. इससे पहले, 219 भारतीय नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का एक विमान बुखारेस्ट से शनिवार को सीएसएमआईए पहुंचा था. भारत रूस के यूक्रेन पर हमला करने के बाद युद्धग्रस्त देश में फंसे अपने नागरिकों को 27 फरवरी से रोमानिया और हंगरी के रास्ते स्वदेश ला रहा है. रोमानिया और हंगरी यूक्रेन के पड़ोसी देश हैं. यूक्रेन में करीब 14 हजार भारतीय फंसे हैं, जिनमें से अधिकतर छात्र हैं.

(इनपुट्स भाषा से भी)


ये VIDEO भी देखें- यूक्रेन ने रूस पर वैक्यूम बम के इस्तेमाल का लगाया आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com