विज्ञापन
This Article is From Jun 12, 2019

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग में उत्तर क्षेत्र की पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि..

दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत
प्रतीकात्मक तस्वीर
नई दिल्ली:

दिल्ली एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में मंगलवार को भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है. मौसम विभाग में उत्तर क्षेत्र की पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दक्षिण पश्चिमी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के संयुक्त प्रभाव की वजह से मंगलवार से ही दिल्ली एनसीआर और राजस्थान के कुछ इलाकों में तेज हवाओं और हल्की बारिश का दौर शुरु हो चुका है. इसके कारण अगले दो दिनों में धूल भरी हवाओं और हल्की फुल्की बारिश के साथ तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जायेगी. 

उत्तर प्रदेश के शामली में रेलवे पुलिस ने पत्रकार की कर दी पिटाई, वीडियो वायरल होने पर SHO और कांस्टेबल सस्पेंड

उत्तरप्रदेश के झांसी में हाल के हफ्ते में काफी तेज गर्मी पड़ रही है. मंगलवार को यहां का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. पंजाब और हरियाणा के अधिकतर स्थानों पर अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि हरियाणा के हिसार और पंजाब के पटियाला में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस मापा गया. भिवानी में तापमान 45.3 डिग्री जबकि करनाल और नारनौल में 44 डिग्री सेल्सियस तापमान मापा गया.

चंडीगढ़ का तापमान 43.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से पांच डिग्री अधिक है. जम्मू कश्मीर और आसपास के पहाड़ी इलाकों में मंगलवार से सक्रिय हुये पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से उत्तर की ओर चली दक्षिण पश्चिमी हवाओं के साझा असर की वजह से राजस्थान, हरियाणा और दिल्ली सहित समूचे पश्चिमी भारत में भीषण गर्मी से अगले 24 घंटों में राहत मिलने की उम्मीद है.

मदरसों से नाथूराम गोडसे, प्रज्ञा ठाकुर जैसे लोग पैदा नहीं होते : आज़म खान

उल्लेखनीय है कि दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में सोमवार को अब तक का सर्वाधिक 48 डिग्री और राजस्थान के चुरु में 50 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था. मौसम विभाग में उत्तर क्षेत्र की पूर्वानुमान इकाई के प्रमुख वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान सहित उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों के तापमान में मंगलवार से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की जायेगी.

क्या कहता है मानसून?

केरल में दक्षिण पश्चिम मानसून सक्रिय होने के बीच राज्य में कई स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हुई. भारी बारिश से तटीय क्षेत्रों में पेड़ उखड़ गए और घर क्षतिग्रस्त हुए. भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि एर्नाकुलम जिले के पीरावम में सर्वाधिक 14 सेंटीमीटर बारिश हुई. इसके अलावा, अलपुझा, चेरथला और नेदुमांगद में 11-11 सेंटीमीटर बारिश हुई. आईएमडी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि राज्य में एक या दो स्थानों पर 16 जून की सुबह तक भारी बारिश (7-11 सेंटीमीटर) होने की बहुत संभावना है.

एक के बाद एक भारतीय को लग रही है लॉटरी, अब इस शख्स ने जीते 70 करोड़...BMW बाइक

इसमें कहा गया कि लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल और कर्नाटक तट में 40-50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं और मछुआरों को इन इलाकों में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. तटीय इलाकों में दस से अधिक घरों को नुकसान पहुंचा है और कई जिलों में पेड़ उखड़ने की खबरें हैं. मानसून की बारिश से सोमवार को राज्य में तीन लोगों की मौत हो गई थी.

(इनपुट भाषा से)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
जम्‍मू-कश्‍मीर चुनाव : पहले चरण में किस पार्टी के कितने करोड़पति उम्‍मीदवार? जानिए कितनी है औसत संपत्ति
दिल्ली-NCR समेत पूरे उत्तर भारत में कुछ ऐसा है मौसम का हाल, बारिश से मिल सकती है राहत
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Next Article
कंगना रनौत को 'इमरजेंसी' पर राहत नहीं, 6 सितंबर को फिल्म नहीं होगी रिलीज
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com