यह ख़बर 30 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

चक्रवात की वजह से तमिलनाडु में भारी बारिश, आंध्र में भी अलर्ट जारी

खास बातें

  • बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब तूफान का रूप लेता जा रहा है। इस वजह से तमिलनाडु और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में चक्रवात से संभावित नुकसान से पूर्व अलर्ट जारी किया गया है।
चेन्नई:

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र अब तूफान का रूप लेता जा रहा है और मंगलवार को इसकी वजह से तमिलनाडु में कई जगहों पर, खास कर तटीय हिस्सों में भारी बारिश हुई।
 इस वजह से तमिलनाडु और पड़ोसी राज्य आंध्र प्रदेश में चक्रवात से संभावित नुकसान से पूर्व अलर्ट जारी किया गया है।

बारिश के कारण सरकार ने स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी। मौसम विभाग ने बताया कि चेन्नई, कांचीपुरम, कुड्डलोर और विल्लूपुरम में सुबह भारी बारिश हुई जिसकी वजह से कार्यालय जाने वालों को असुविधा हुई। तूफान कल नागपट्टनम और नेल्लोर के बीच पहुंच जाएगा।

विभाग ने बताया ‘बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिम में बना कम दबाव का क्षेत्र कल पश्चिम की ओर बढ़ा और चेन्नई से 500 किमी दक्षिण दक्षिणपूर्व में तथा श्रीलंका के त्रिंकोमाली से 100 किमी दूर पूर्व उत्तरपूर्व में पहुंच गया।’

मौसम विभाग के अनुसार ‘कम दबाव का क्षेत्र जोर पकड़ता जा रहा है और तूफान में बदल जाएगा। यह पश्चिम की ओर बढ़ कर श्रीलंका के तटीय भाग के नजदीक पहुंचेगा और उत्तरी तमिलनाडु होते हुए कल दोपहर तक दक्षिण आंध्र प्रदेश के नागपट्टनम तथा नेल्लोर के बीच पहुंच जाएगा।’

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विभाग ने कहा कि कम दबाव के इस क्षेत्र की वजह से हवाओं की गति 45 से 55 किमी प्रति घंटा तथा उत्तरी तमिलनाडु, पुडुचेरी और दक्षिणी आंध्रप्रदेश के तट पर अगले 12 घंटे में इनकी गति 65 किमी प्रति घंटा होगी। इस दौरान समुद्र में भी ऊंची लहरें उठेंगी इसलिए विभाग ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है।