हरियाणा के फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम और झज्जर के स्कूल आज से अगले आदेश तक बंद

दिल्‍ली और दिल्ली से सटे राज्‍यों में प्रदूषण की समस्‍या बढ़ती जा रही है. प्रदूषण के चलते हरियाणा के फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम और झज्जर के स्कूल आज से अगले आदेश तक स्‍कूल बंद करने का फैसला किया गया है.

हरियाणा के फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम और झज्जर के स्कूल आज से अगले आदेश तक बंद

दिल्‍ली और इससे सटे राज्‍यों में प्रदूषण बड़ी समस्‍या बनता जा रहा है (प्रतीकात्‍मक फोटो)

दिल्‍ली और दिल्ली से सटे राज्‍यों में प्रदूषण की समस्‍या बढ़ती जा रही है. प्रदूषण के चलते हरियाणा के फरीदाबाद, सोनीपत, गुरुग्राम और झज्जर के स्कूल आज से अगले आदेश तक स्‍कूल बंद करने का फैसला किया गया है. दीपावली के बाद से वायु प्रदूषण खतरनाक स्‍तर पर बढ़ा है.  दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट भी सुनवाई कर रहा है. शुक्रवार को सुनवाई के दौरान जब यूपी सरकार के वकील रंजीत कुमार ने शु्क्रवार को कहा कि यूपी डाउन विंड है जबकि हवा ज्यादातर पाकिस्तान की तरफ से आती है.  ऐसे में यूपी की चीनी मिल और दूध की फैक्ट्रियों पर किसी तरह का प्रतिबंध नहीं लगाना चाहिए. इस पर प्रधान न्‍यायाधीश  (CJI) रमना ने कहा तो अब आप पाकिस्तान की इंडस्ट्रीज को बैन कराना चाहते हैं !!

वकील रंजीत कुमार ने चीनी मिलों के बंद होने पर सवाल उठाया. उन्‍होंने कहा कि इससे किसानों को परेशानी होगी जबकि ये मिलें दिल्ली से 90 किलोमीटर हैं.ऐसे में चीन मिलों के लिए 8 घंटे काफी कम हैं. इस पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा, 'आप आयोग के पास जाइए, उनको बताइए वो फिर फैसला करेंगे. 'इससे पहले, प्रदूषण मामले को लेकर मीडिया रिपोर्टस पर सुप्रीम कोर्ट ने फिर नाराजगी जताई और कहा, कुछ लोग ये कहने लगे कि हम स्टूडेंट्स के समर्थन में नही हैं. हमने ये कब कहा कि हम दिल्ली सरकार को चलाकर प्रशासन करेंगे? आज के पेपर देखिए. आप जा सकते हैं और लोगों  को समझा सकते हैं. हम नहीं कर सकते. 


CJI ने कहा कि वीडियो सुनवाई में ये पता नहीं  चल रहा कि कौन रिपोर्ट कर रहा है? हमें कुछ लोगों ने ऐसा बताया कि हम छात्रों के कल्याण के पक्ष में नहीं हैं.सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और NCR को सारे उपायों का पालन करने के निर्देश दिए और मामले को लंबित रखा. दिल्ली सरकार के कोविड अस्पतालों के निर्माण को मंजूरी दी. मामले में 10 दिसंबर को अगली सुनवाई होगी. 

मुंबई में ओमिक्रॉन वैरिएंट की जीनोम सीक्वेंसिंग, महाराष्ट्र में बढ़ी चिंता

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com