यह ख़बर 10 अक्टूबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

केंद्र एवं जनसत्याग्रहियों में गुरुवार को समझौता संभव

खास बातें

  • उम्मीद जताई जा रही है कि 11 अक्टूबर को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश की मौजूदगी में आगरा में समझौते पर हस्ताक्षर होगा।
आगरा:

हक की खातिर ग्वालियर से दिल्ली तक की पदयात्रा पर निकले जनसत्याग्रहियों का काफिला उत्तर प्रदेश के आगरा में है। इन सत्याग्रहियों को अपना समर्थन देने पहुंचे मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भरोसा दिलाया है कि वह केंद्र सरकार द्वारा मंजूर की जाने वाली भूमि सुधार नीति को सबसे पहले अपने राज्य में लागू करेंगे।

उधर उम्मीद जताई जा रही है कि 11 अक्टूबर को केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश की मौजूदगी में आगरा में समझौते पर हस्ताक्षर होगा।

ज्ञात हो कि भूमि सुधार की समग्र नीति सहित भूमिहीनों को भूमि देने की मांग को लेकर एकता परिषद के अध्यक्ष पीवी राजगोपाल के नेतृत्व में 2 अक्टूबर को ग्वालियर से जनसत्याग्रह 2012 की शुरुआत हुई है। इन सत्याग्रहियों को मनाने की केंद्र सरकार की ओर से कोशिशें जारी हैं, वहीं सत्याग्रही लिखित समझौते से कम पर मानने को तैयार नहीं हैं।
 
इन सत्याग्रहियों को समर्थन देने गुरुवार को मप्र के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अपनी पत्नी साधना सिंह व महिला बाल विकास मंत्री रंजना बघेल के साथ आगरा पहुंचे और उनके साथ पदयात्रा में भी शामिल हुए।

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने कहा कि मप्र में गरीब भूमिहीन जहां काबिज हैं उन्हें उस जगह का पट्टा दे दिया जाएगा चाहे वह सरकारी जगह हो या गैर सरकारी। उन्होंने केन्द्र सरकार से जल्द से जल्द राष्ट्रीय भूमि सुधार नीति लाने की मांग करते हुए कहा है कि राज्य सरकार भी इसे पूरी तरह से लागू करेगी।

मुख्यमंत्री आगरा के पास रोहता में पदयात्रा में शामिल हुए और पत्नी साधना सिंह के साथ खुली जीप में लगभग पांच किमी तक भूमिहीन, वंचित व आदिवासियों के बीच चले। चौहान ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि उनकी राज्य सरकार संगीन मामलों को छोड़कर आदिवासियों पर से सभी मुकदमे वापस लेगी।

उल्लेखनीय है कि जन सत्याग्रहियों की मांगों पर दिल्ली में सोमवार और फिर मंगलवार को आंदोलनकारियों के प्रतिनिधियों और केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री जयराम रमेश के बीच वार्ता हो चुकी है और  कुछ मुद्दों पर सहमति बन भी चुकी है। रमेश 11 अक्टूबर को आगरा में सत्याग्रहियों के बीच पहुंचकर उनकी मांगे पूरी करने की घोषणा कर सकते हैं। वह भी सत्याग्रहियों के साथ पैदल चलेंगे।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस अवसर पर जनसत्याग्रह 2012 की ओर से राजगोपाल व केन्द्र सरकार के बीच एक संयुक्त मसौदा पत्र पर हस्ताक्षर भी होने की संभावना हैं। आगरा के सीओडी मैदान पर प्रात: 11 बजे आयोजित कार्यक्रम में सामाजिक कार्यकर्ता व राष्ट्रीय सलाहकार परिषद की सदस्य अरूणा राय, माकपा पोलित ब्यूरो की सदस्य वृंदा करात, राजेन्द्र सिंह, राधा भट्ट, विनोवा भावे के शिष्य बालविजय भाई, गांधीवादी डॉ एसएन सुब्बाराव, स्वामी अग्निवेश सहित कई प्रमुख समाजसेवी उपस्थित रहेंगे।