Ground Report: दिल्ली के छोटे ट्रांसपोर्टरों पर डीजल-सीएनजी की बढ़ती कीमतों का बड़ा असर 

मंगलवार को लगातार छठे दिन तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. पेट्रोलियम मंत्रालय के पैट्रोलियम प्लैनिंग एंड एनालिसिस सेल के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता हो रहा है.

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट जारी है. मंगलवार को कच्चे तेल के इंडियन बास्केट की कीमत गिरकर 97 डॉलर प्रति बैरल के आसपास पहुंच गई जो मार्च के औसत कीमत से करीब 13 फ़ीसदी सस्ता है. इसके साथ ही तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल की बढ़ी हुई कीमतों से राहत की मांग बढ़ती जा रही है. दिल्ली के कमला मार्केट से एनडीटीवी की ग्राउंड रिपोर्ट-

गिरीश मेहरा दिल्ली के कमला मार्केट में कई साल से ट्रांसपोर्ट बिजनेस कर रहे हैं. उनका कहना है कि पिछले 20 दिनों में दिल्ली में डीजल ₹10 प्रति लीटर तक बढ़ गया है. हमारा ट्रांसपोर्ट पर खर्च काफी बढ़ गया है, लेकिन मार्केट में कंपीटीशन की वजह से हम किराया भाड़ा नहीं बढ़ा पा रहे हैं. हमें काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है. अब जब कच्चा तेल सस्ता हुआ है तो तेल कंपनियों को तेल की कीमत घटानी चाहिए.

बता दें कि मंगलवार को लगातार छठे दिन तेल कंपनियों ने देश में पेट्रोल डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. पेट्रोलियम मंत्रालय के पैट्रोलियम प्लैनिंग एंड एनालिसिस सेल के ताजा आंकड़ों के मुताबिक अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल सस्ता हो रहा है. दरअसल, मार्च 2022 में अंतरराष्ट्रीय तेल बाजार में कच्चा तेल के इंडियन बास्केट की औसत कीमत $ 112.87 प्रति बैरल थी, जो 11 अप्रैल, 2022 को घटकर $ 97.82 प्रति बैरल हो गई. यानी मार्च के औसत कीमत के मुकाबले 11 अप्रैल को कच्चा तेल के इंडियन बास्केट की कीमत 13.33% कम हो गई. 1 अप्रैल, 2022 से 11 अप्रैल, 2022 के बीच कच्चा तेल करीब 5 फ़ीसदी तक सस्ता हुआ है.

उधर, ट्रांसपोर्टर सीएम पाठक कहते हैं कि बाजार में तेल महंगा होने की वजह से उथल-पुथल बढ़ गई है. डिमांड घटती जा रही है और उसके साथ ही काम भी. तेल पर खर्च ने संकट का दायरा और बढ़ा दिया है. पहले अगर 10 गाड़ी में सामान लोड होता था तो अब सिर्फ दो गाड़ियों में सामान लोड होता है. बिजनेस घटता जा रहा है. बाजार में काम कम है, कमाई घटती जा रही है. सरकार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कुछ राहत देनी चाहिए.

यह भी पढ़ें:
Fuel Price Today : एक हफ्ते से पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत, लेकिन आज फिर बढ़ गया CNG का रेट
महंगाई मार्च में नई ऊंचाई पर पहुंची, खाद्य पदार्थों और तेल में उछाल से पड़ी मार
Petrol, Diesel Price : पिछले छह दिनों से नहीं बदले हैं दाम, लेकिन आज कच्चे तेल ने दिखाई तेजी

Petrol, Diesel Price : पिछले छह दिनों से नहीं बदले हैं दाम, लेकिन आज कच्चे तेल ने दिखाई तेजी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com