बदले जा सकते हैं हवाई अड्डों के नाम, सरकार ने दिए संकेत

बदले जा सकते हैं हवाई अड्डों के नाम, सरकार ने दिए संकेत

दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की फाइल तस्वीर

खास बातें

  • हवाई अड्डों के नाम बदलने पर कैबिनेट विचार कर रहा है - जयंत सिन्हा
  • कई हवाई अड्डों का नाम राजनेताओं और विभिन्न हस्तियों के नाम पर है
  • नाम बदलने के प्रस्ताव का राजनीतिक तौर हो सकता है विरोध
नई दिल्ली:

सरकार हवाई अड्डों के नाम बदलने के प्रस्ताव पर विचार कर रही है. यह एक ऐसा कदम साबित हो सकता है, जिसका राजनीतिक तौर पर विरोध हो सकता है क्योंकि कई हवाई अड्डों के नाम राजनेताओं और जानी-मानी हस्तियों के नाम पर रखे गए हैं.

नागर विमानन राज्य मंत्री जयंत सिन्हा ने गुरुवार को कहा, 'हवाई अड्डों के नाम बदलने का एक प्रस्ताव है, मंत्रिमंडल इस पर विचार कर रहा है.' उन्होंने इस संबंध में पूछे गए एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा, 'देखते हैं कि आगे क्या निर्णय किया जाता है.' देश में कई हवाई अड्डों का नाम राजनेताओं समेत विभिन्न हस्तियों के नाम पर रखा गया है.

सार्वजनिक क्षेत्र का भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) 125 हवाई अड्डों का प्रबंधन संभालती है जिसमें 18 अंतरराष्ट्रीय और 78 घरेलू हवाई अड्डे शामिल हैं. इसके अलावा रक्षा क्षेत्र में 26 नागरिक हवाईपट्टियां और सात सीमा शुल्क हवाई अड्डे भी हैं.

भारतीय विमानन क्षेत्र में अच्छी वृद्धि के सवाल पर जयंत सिन्हा ने कहा कि हवाई अड्डों की क्षमता विस्तार के लिए भूमि और वित्त की चुनौतियां बनी हुई हैं. हमें अपनी हवाई अड्डा क्षमता को बढ़ाकर तीन गुना करना है और इसके लिए भूमि के साथ-साथ ढाई से तीन लाख करोड़ रुपये की भी आवश्यकता होगी. एयर इंडिया के बारे में सिन्हा ने कहा कि विमानन कंपनी में बदलाव की प्रक्रिया जारी है. (इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com