दिसंबर के अंत तक सभी वयस्कों को लगा सकते हैं वैक्सीन : NDTV से एक्सपर्ट पैनल प्रमुख

Vaccine for Adult: वैक्सीन के प्रबंधन को लेकर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप के प्रमुख डीएन अरोड़ा ने गुरुवार को पूरा विश्वास जताया कि सरकार अपना ये लक्ष्य प्राप्त कर लेगी. ये पूरी तरह से आने वाले महीनों में वैक्सीन की आपूर्ति में वृद्धि पर आधारित होगी.

दिसंबर के अंत तक सभी वयस्कों को लगा सकते हैं वैक्सीन : NDTV से एक्सपर्ट पैनल प्रमुख

Covid-19 Vaccine in India : कोरोना महामारी की तीसरी लहर को रोकने के लिए टीकाकरण बेहद जरूरी है...

नई दिल्ली:

देश में केंद्र द्वारा पूरी व्यस्क आबादी को दिसंबर तक टीका लगाने के लक्ष्य की बात कही की गई है. वैक्सीन के प्रबंधन को लेकर नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप के प्रमुख डीएन अरोड़ा ने गुरुवार को पूरा विश्वास जताया कि सरकार अपना ये लक्ष्य प्राप्त कर लेगी, हालांकि ये पूरी तरह से आने वाले महीनों में वैक्सीन की आपूर्ति में वृद्धि पर आधारित होगी. इसके लिए राज्यों को भी वैक्सीन केंद्रों की संख्या बढ़ानी होगी. डॉ. अरोड़ा ने एनडीटीवी को एक इंटरव्यू में बताया कि - टीकों की उपलब्धता में धीरे-धीरे वृद्धि हुई है.

ग्राफ के आधार पर उन्होंने बताया कि जून और जुलाई में बढ़ोतरी हुई है. देश को मई महीने तक 5.6 करोड़ डोज मिले, अब 10-12 करोड़ डोज मिल रहे हैं और अगले महीने इसे बढ़कर 16 से 18 करोड़ के करीब हो जाना चाहिए. सितंबर तक 30 करोड़ से अधिक खुराकें होंगी, लेकिन वैक्सीन केंद्रों की स्थापना बड़ी चुनौती होगी जो कि जो राज्यों की जिम्मेदारी का हिस्सा होगी.

डेल्‍टा वेरिएंट की 'सक्रियता' से अमेरिका में कोविड केसों की संख्‍या बढ़ी


उन्होंने कहा कि देश भर में सरकारी क्षेत्र में 75 से 100 हजार टीकाकरण केंद्रों का लक्ष्य है, लेकिन वर्तमान में  राज्यों में इसकी कमी दिख रही है. इसे बढ़ाने के लिए कदम उठाने की जरूरत है.बता दें  कि पिछले तीन दिनों में, देश ने 56 दिनों के अंतराल के बाद कोविड के मामलों की संख्या में वृद्धि दर्ज की. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों दोनों में ये वृद्धि दर्ज की गई है.उधर, दूसरी ओर टीकाकरण की दर में गिरावट आई है. दिसंबर तक का लक्ष्य पूरा करने दैनिक टीकाकरण में वृद्धि की जा रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में देश में कोरोना के 43,393 नए मामले सामने आए हैं. देश में कुल एक्टिव मामलों की संख्या 4,58,727 है. 2,98,88,284 मरीज अब तक रिकवर हो चुके हैं. पिछले 24 घंटों में कुल 44,459 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं. अभी भी देश में 1.49 फीसदी केस एक्टिव हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 97.19% हो गया है. साप्ताहिक पॉजिटिविटी रेट अभी भी 5 फीसदी से नीचे है. मौजूदा पॉजिटिविटी रेट 2.36 फीसदी दर्ज है. लगातार 18वें दिन दैनिक पॉजिटिविटी रेट 3 फीसदी से नीचे रिकॉर्ड किया गया है.