विज्ञापन
This Article is From Jul 08, 2021

डेल्‍टा वेरिएंट की 'सक्रियता' से अमेरिका में कोविड केसों की संख्‍या बढ़ी

वैक्‍सीन की सबसे अधिक उपलब्‍धता के बावजूद अमेरिका के टीकाकरण अभियान की गति अप्रैल माह से धीमी पड़ी है.

डेल्‍टा वेरिएंट की 'सक्रियता' से अमेरिका में कोविड केसों की संख्‍या बढ़ी
अमेरिका में कोरोनावायरस के केसों की संख्‍या हाल में तेजी से बढ़ी है (प्रतीकात्‍मक फोटो)
वॉशिंगटन:

कोरोनावायरस के अत्‍यधिक संक्रामक डेल्‍टा वेरिएंट (Delta Variant) की 'सक्रियता' और वैक्‍सीनेशन में आई स्थिरता के कारण अमेरिका में कोरोना के मामलों में (Covid Cases in US) तेजी से इजाफा हो रहा है. बुधवार को जारी आंकड़ों से यह खुलासा हुआ है. रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, छह जुलाई तक कोरोना के नए मामलों का सात दिन का औसत 13,859 था जो दो सप्‍ताह पहले की तुलना में 21 फीसदी अधिक है. कोरोना के मामलों में यह उछाल डेल्‍टा वेरिएंट के कारण आया है जो किसी अन्‍य स्‍ट्रेन की तुलना में अधिक संक्रामक माना गया है. सीडीसी के अनुसार, पिछले दो हफ्तों में कोरोना के जो भी नए केस रिकॉर्ड हुए हैं, उसमें करीब 52 फीसदी डेल्‍टा वेरिएंट के कारण हैं. 

टीकाकरण अभियान में अमेरिका को पीछे छोड़ने पर PM मोदी का ट्वीट, लिखा 'उन सभी को बधाई..'

गौरतलब है कि वैक्‍सीन की सबसे अधिक उपलब्‍धता के बावजूद अमेरिका के टीकाकरण अभियान की गति अप्रैल माह से धीमी पड़ी है. राष्‍ट्रपति जो बाइडेन, अमेरिका के स्‍वाधीनता दिवस तक 70 फीसदी व्‍यस्‍कों के टीकाकरण के अपने लक्ष्‍य से कुछ पीछे रह गए हैं. टीकाकरण का यह आंकड़ा 67 फीसदी के आसपास है.  दक्षिणी और मध्‍य पश्चिम इलाके, जहां टीकाकरण की गति धीमी है, वहां हाल के समय कोरोना के ज्‍यादा केस दर्ज किए जा रहे हैं. 

वैक्सीन की खुराक में अंतराल बढ़ाने से संक्रमण की चपेट में आने का खतरा बढ़ सकता है: US एक्सपर्ट

गौरतलब है कि अमेरिका के शीर्ष स्वास्थ्य विज्ञानी, डेल्टा वैरिएंट (Delta variant) को कोरोना वायरस के खात्मे की राह में सबसे बड़ा रोड़ा करार दे चुके हैं. व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फाउची (Chief Medical Adviser Dr. Anthony Fauci) ने पिछले माह कहा था कि कोरोना वायरस का बेहद संक्रामक स्वरूप ‘डेल्टा' कोविड-19 महामारी का सफाया करने के अमेरिका के प्रयासों के लिए सबसे बड़ा खतरा है. उन्होंने कहा कि वायरस का यह स्वरूप सबसे पहले भारत में मिला था और यह अधिक संक्रामक है तथा इससे अधिक गंभीर बीमारी हो सकती है. व्हाइट हाउस में कोविड-19 पर एक संवाददाता सम्मेलन में फाउची ने कहा था कि अमेरिका में सामने आने वाले कोविड-19 के नए मामलों में संक्रमण की प्रमुख वजह डेल्टा वेरिएंट ही है. अमेरिका में एलर्जी एवं संक्रामक रोगों के राष्ट्रीय संस्थान (एनआईएआईडी) के प्रमुख फाउची ने कहा था, ‘‘ब्रिटेन में जैसे हालात हैं उसकी तरह ही डेल्टा स्वरूप कोविड-19 का सफाया करने के हमारे प्रयास के लिए सबसे बड़ा खतरा है.'' 

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
पुतिन के बाद इटली की पीएम मेलोनी ने भी कहा, रूस-यूक्रेन विवाद को सुलझा सकता है भारत
डेल्‍टा वेरिएंट की 'सक्रियता' से अमेरिका में कोविड केसों की संख्‍या बढ़ी
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Next Article
क्या रूस में पुतिन ने बना रखी है 'विष पुरुष' टीम?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com