International Women's Day 2019: गूगल कुछ इस तरह मना रहा है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, Doodle बनाकर महिलाओं को किया सलाम

दुनिया भर में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day)मनाया जा रहा है. हर साल की तरह इस साल भी खास थीम 'बैलेंस फॉर बेटर' (Balance For Better) के साथ इंटरनेशन वुमेन्स डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है.

International Women's Day 2019: गूगल कुछ इस तरह मना रहा है अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, Doodle बनाकर महिलाओं को किया सलाम

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर Google ने कुछ यूं बनाया Doodle.

नई दिल्ली:

International Women's Day 2019: दुनिया भर में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day)मनाया जा रहा है. हर साल की तरह इस साल भी खास थीम 'बैलेंस फॉर बेटर' (Balance For Better) के साथ इंटरनेशन वुमेन्स डे को सेलिब्रेट किया जा रहा है. दुनिया भर में महिलाओं के सम्मान में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. इसी कड़ी में गूगल ने भी अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day) गूगल डूडल बनाया है. इस डूडल में एक स्लाइड शो के माध्यम से अलग-अलग भाषाओं में महिलाओं से जुड़े प्रेरणादायक कोट्स लिखे गए हैं. इसमें एक हिंदी का कोट्स भी शामिल है. जिसमें लिखा है कि हम इतने अनमोल हैं कि निराशा कभी हमारे दिलों-दिमाग में भी नहीं आनी चाहिए. 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर अपनी खास लेडी को इन Women's Day Messages से दें बधाईं

कब से शुरू हुआ अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस?

सबसे पहली बार 1909 में अंतरराष्ट्रिय महिला दिवस (International Women's Day) मनाया गया था. 28 फरवरी, 1909 को पहली बार अमेरिका में महिला दिवस सेलिब्रेट किया गया. सोशलिस्ट पार्टी ऑफ अमेरिका ने न्यूयॉर्क में 1908 में गारमेंट वर्कर्स की हड़ताल को सम्मान देने के लिए इस दिन का चयन किया ताकि इस दिन महिलाएं काम के कम घंटे और बेहतर वेतनमान के लिए अपना विरोध और मांग दर्ज करवा सकें. इसी के साथ रुसी महिलाओं ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 28 फरवरी को मनाकर पहले विश्व युद्ध का विरोध दर्ज किया. यूरोप में महिलाओं ने 8 मार्च को पीस ऐक्टिविस्ट्स को सपोर्ट करने के लिए रैलियां कीं थीं. वहीं, आधिकारिक तौर पर यूनाइटेड नेशन्स ने 8 मार्च, 1975 को पहला अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया था.

Women's Day 2019: लोकसभा चुनाव से पहले जारी हुआ 'Womanifesto', कहा- लड़कियों को फ्री मिले सेनेटरी नेपकिन

कहां मनाया जाता है महिला दिवस?

भारत के साथ-साथ विदेशों में भी International Women's Day को बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. सबसे पहला महिला दिवस न्यूयॉर्क शहर में 1909 में एक समाजवादी राजनीतिक कार्यक्रम के तौर पर मनाया गया. आगे चलकर 1917 में सोवियत संघ ने 8 मार्च को राष्ट्रीय छुट्टी घोषित किया. महिलाओं के प्रति बढ़ती जागरुकता के साथ महिला दिवस भी मदर्स डे, वैलेंटाइन डे और फादर्स डे की तरह ही मनाया जाने लगा. अब पूरे विश्व में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को पूरे जोश के साथ मनाया जाता है. 

VIDEO: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर स्पेशल : बेड़ियां तोड़ती बेटियां

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com