Google पर मई में ‘कोरोना वायरस’ के बारे में खोज में आई कमी

कई हफ्तों तक लोगों के बीच चर्चा में बने रहने के बाद अब लगता है कि देशभर में कोरोना वायरस को लेकर लोगों जानने की इच्छा कम हो रही है.

Google पर मई में ‘कोरोना वायरस’ के बारे में खोज में आई कमी

गूगल पर मई में कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां सर्च करने के मामले में आई कमी.

खास बातें

  • कई हफ्तों तक लोगों के बीच चर्चा में बने रहा कोरोनावायरस
  • देशभर में कोरोना वायरस को लेकर लोगों जानने की इच्छा कम हो रही है.
  • कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां सर्च करने के मामले में कमी आई
नई दिल्ली:

कई हफ्तों तक लोगों के बीच चर्चा में बने रहने के बाद अब लगता है कि देशभर में कोरोना वायरस को लेकर लोगों जानने की इच्छा कम हो रही है. गूगल पर मई में कोरोना वायरस से जुड़ी जानकारियां सर्च करने के मामले में कमी आयी है और लोग वापस फिल्म, गीत-संगीत और मौसम की जानकारियों पर ध्यान लगा रहे हैं. मई में गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने ‘लॉकडाउन 4.0' के बारे में सर्च किया. इसके बाद दूसरे स्थान पर ‘ईद मुबारक' रहा. ‘कोरोना वायरस' के बारे में सर्च फिसलकर 12वें स्थान पर आ गया. जबकि फिल्म, समाचार, मौसम और शब्दों के अर्थ से जुड़े सर्च इससे ऊपर रहे.

गूगल सर्च ट्रेंड्स के मुताबिक कोविड-19 से जुड़े सर्च अप्रैल के मुकाबले मई में लगभग आधे रह गए. हालांकि, देशभर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. यह सभी आंकड़े भारत में लोगों के सर्च परिणामों पर आधारित हैं. यह दिखाता है कि लोग कोविड-19 संकट से पहले की स्थिति में लौट रहे हैं. इस सूची में ‘क्रिकेट' एक अपवाद की तरह उभरा है. महामारी के चलते क्रिकेट का कोई टूर्नामेंट नहीं चल रहा है लेकिन इसे लेकर सर्च ‘पांच गुना' बढ़ गया है. 

वहीं देश में Unlock1 का पहला चरण शुरू होने के बीच कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. भारत में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर ढाई लाख के पार जा चुका है. स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) की ओर से सोमवार सुबह जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में कोरोनावायरस मरीज़ों की कुल संख्या 2,56,611 हो गई है और जबकि इस वायरस से अब तक 7135 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 24 घंटों में कोरोना के 9,983 नए मामले सामने आए हैं और 206 लोगों की जान गई है. 24 घन्टे में अब तक सबसे ज्यादा नए केस सामने आए हैं. हालांकि, राहत की बात यह है कि 1,24,095 मरीज़ कोरोना को मात देने में कामयाब हुए हैं. रिकवरी रेट 48.35 प्रतिशत पर पहुंच गया है. ग्रोथ रेट 3.89 प्रतिशत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: भारत में तेजी से बढ़ता कोरोना, संक्रमितों की संख्या 2.56 लाख पार



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)