डायबिटीज के रोगियों के लिए खुशखबरी, मोबाइल से भी कर पाएंगे शुगर की जांच

डायबिटीज के रोगियों के लिए खुशखबरी, मोबाइल से भी कर पाएंगे शुगर की जांच

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

अब आप स्मार्टफोन की मदद से ब्लड की रूटीन जांचें भी कर पाएंगे। यह बात थोड़ी चौंकाने वाली जरूर है, लेकिन मोबाइल फोन के जरिए अब जांच भी कर पाना संभव होगा। बाजार में एक ऐसा डिवाइस आने वाला है, जिसके जरिए डायबिटीज के रोगी अपने ब्लड में शुगर की निगरानी बहुत ही आसानी से कर पाएंगे।
 
दैनिक भास्कर में प्रकाशित एक खबर के अनुसार विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय व बायोटेक्नोलॉजी इंडस्ट्री रिसर्च असिस्टेंस काउंसिल की मदद से बेंगलुरू की एक कंपनी ने 'आइना' नाम से एक डिवाइस बनाया है, जिसका आकार ग्लूकोमीटर से भी छोटा है।

अन्य जांचें भी संभव
बता दें, इसके जरिए न सिर्फ ब्लड ग्लूकोज बल्कि एचबीए1सी, लिपिड्स, क्रिएटिनिन और हीमोग्लोबिन की भी रिपोर्ट आपके स्मार्टफोन की स्क्रीन पर आ जाएगी। इसका मतलब यह है कि अब इन सभी जांचों के लिए आपको लैब के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे और न ही आपको टेस्ट ट्यूब में भरकर खून देने की जरूरत है। यहां सिर्फ एक बूंद खून के जरिए पांच तरह की जांचें हो जाएंगी। इस डिवाइस के जरिए आप अपने मोबाइल पर आने वाली रिपोर्ट को सीधे अपने डॉक्टर को ई-मेल भी कर सकते हैं या मोबाइल से ही उन्हें रिपोर्ट दिखा सकते हैं।
 
मोबाइल से कर सकेंगे कनेक्ट

जिस तरह मोबाइल में हेडफोन इंसर्ट किया जाता है, ठीक उसी प्रकार से बहुत ही छोटे आकार के इस डिवाइस को भी मोबाइल से कनेक्ट किया जा सकेगा। उसके बाद आप आसानी से अपनी खून की जांच कर पाएंगे। बायोटेक्नोलॉजी विभाग के सचिव डॉ. विजय राघवन ने बताया कि एम्स और नारायण हृदयालय ने डिवाइस के टेस्ट रिजल्ट की क्लीनिकल पुष्टि की है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com