सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह, सेना हर चुनौती के लिए तैयार

सेना दिवस पर बोले आर्मी चीफ जनरल दलबीर सिंह, सेना हर चुनौती के लिए तैयार

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

सेना दिवस के मौके पर सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने कहा कि सेना हर चुनौती का सामना करने को तैयार है। सेना प्रमुख ने ये भी कहा पाकिस्तान से लगी सरहद पर दुश्मन की हर हरकत का मुहतोड़ जबाब दिया गया है, वहीं सेना के चीन के साथ सरहद पर संबध बेहतर हो रहे है।

सेना के डॉग स्क्वाड और उनके हैंडलर 68 वां सेना दिवस के मौके पर मार्च करते दिखे। हैंडलर के साथ साथ कदम ताल करते नजर आए सेना के डॉग्स। करीब 25 साल बाद ये सेना दिवस के मौके में दिल्ली में होने वाले परेड में शामिल हुए हैं। केवल डॉग्स ही नही सेना के दूसरे पलटन के जवान और स्पेशल फोर्सेज के कमांडो ने दिखाया कि क्यों उनसे दुश्मंन खौफ खाता है। तभी तो सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में क्रास बार्डर फायरिंग और घुसपैठ की लगातार कोशिशों ने लाइन ऑफ कंट्रोल को एक्टिव रखा है और हमने सीमा पर दुश्मनों को मुहतोड़ जबाब दिया है।

सेना के जवानों ने इसकी एक बानगी भी पेश की। दुश्मन पर हेलीकॉप्टर के जरिए कैसे कमांडो उतर ऑपरेशन को अंजाम देते है। टैंक दुश्मन के खेमे में तबाही मचा देता है और फिर जवान तिरंगा लहरा देते है। हलांकि सेना ने पाकिस्तान के साथ सबंधों में गर्माहट की बात मानी लेकिन दावा किया अब चीन के साथ सीमा पर आपसी विश्वास बढ़ रहा है। सेना प्रमुख जनरल दलबीर सिंह ने कहा कि लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल के विवादित इलाके में घुसपैठ होती है लेकिन गश्त जारी है। इसके बावजूद दोनों सेनाओं की आपसी समझ में महत्वपूर्ण सुधार आया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वही सेना प्रमुख ने कहा कि सेना को आने वाली चुनौतियों को सामने करने के लिये हथियारों का आधुनिकीकरण करना जरुरी है। उन्होनें कहा कि सरकार ने पिछले एक साल में कई प्रोजेक्ट्स के आधुनिकीकरण की मंजूरी दी है। सेना प्राथमिकता के आधाऱ पर काम कर रही है। उसकी कोशिश है आर्टलरी गन, मेकेनाइज्ड फोर्सेज का अपग्रेडशन, आर्मीा एवियेशन की क्षमता मे बढ़ोतरी और इंफैट्री सोल्जर को बेहतर हथियार बद्ध करना शामिल है ।   
 
सेना के परेड में पहली बार आकाश मिसाइल और रुद्रा अटैक हेलीकॉप्टर की झलक दिखी। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी सेना ने विश्वास दिलाया चाहे कोई आपदा हो या फिर देश के भीतर पठानकोट में आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई में सेना हमेशा आगे रहेगी।