'फ्री ब्राडबैंड की सौगात', स्पाइसजेट ने बेड़े में बोइंग 737 मैक्स की वापसी के बाद उठाया कदम

Spicejet ने ऐसे 205 जेट खरीदने का ऑर्डर दे रखा है, इनमें से 13 उसने पहले ही हासिल कर लिए हैं. यह पूरी डील 22 अरब डॉलर की है और एयरलाइन को उम्मीद है कि दिसंबर से इन विमानों की आपूर्ति दोबारा शुरू हो जाएगी.

'फ्री ब्राडबैंड की सौगात', स्पाइसजेट ने बेड़े में बोइंग 737 मैक्स की वापसी के बाद उठाया कदम

स्पाइसजेट ने 205 बोइंग 737 मैक्स जेटलाइनर खरीदे हैं, इनमें 13 उसे मिल चुके हैं

नई दिल्ली:

एयरलाइन स्पाइसजेट (SpiceJet) ने दो साल में पहली बाद अपने बेड़े में बोइंग 737 मैक्स (Boeing 737 MAX) को शामिल किया है. स्पाइसजेट के चेयरमैन अजय सिंह ने कहा कि बोइंग 737 मैक्स जेटलाइनर, जो दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान है. उसे आज बेड़े में शामिल किया गया है. बोइंग 737 मैक्स को दो साल पहले परिचालन से हटा दिया गया था, जब दुनिया में दो बड़ी दुर्घटनाओं में 346 लोग मारे गए हैं. इसे एयरक्राफ्ट के इतिहास में सबसे गहन परीक्षा से गुजरना पड़ा है.

स्पाइसजेट के बोइंग 737 की मुश्किल लैंडिंग, गुवाहाटी में रनवे की लाइटें हुई डैमेज

स्पाइसजेट के चेयरमैन और एमडी अजय सिंह ने आज कहा कि यह दुनिया का सबसे सुरक्षित विमान है. स्पाइजेट ने दो दिन पहले इस विमान की उड़ानों को दोबारा परिचालित शुरू किया गया था. उन्होंने कहा कि अभी तक जितनी भी इसकी उड़ानें परिचालित की गई हैं, उनमें कोई समस्या सामने नहीं आई है. किफायती विमान सेवा देने वाली स्पाइसजेट भारत की सबसे बड़ी एय़रलाइन है. वो काफी हद तक बोइंग 737 मैक्स एयरक्राफ्ट पर काफी हद तक निर्भर है.

उसने ऐसे 205 जेट खरीदने का ऑर्डर दे रखा है, इनमें से 13 उसने पहले ही हासिल कर लिए हैं. यह पूरी डील 22 अरब डॉलर की है और एयरलाइन को उम्मीद है कि दिसंबर से इन विमानों की आपूर्ति दोबारा शुरू हो जाएगी. कोरोना का स्तर कम होने के बाद और घरेलू विमानन सेवा जोर  पकड़ने के साथ विमान यात्रा सेवा में भी रफ्तार पकड़ी है. मैक्स अन्य विमानों के मुकाबले 20 फीसदी कम ईंधन की खपत करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ईंधन की कम खपत के कारण मैक्स सस्ती विमान सेवा चाहने वाले यात्रियों के लिए मुफीद है. इसमें यात्रियों के ज्यादा जगह है और अगले महीने में ब्राडबैंड सेवाएं भी विमान यात्रियों को मिलने लगेंगी. भारत विमानन बाजार में यह पहली बार होगा. सिंह ने कहा, हमने इसे पूरी तरह मुफ्त रखा है, हम चाहते हैं कि लोग पूरी तरह बिना किसी रुकावट के इंटरनेट का लाभ उठाएं. हालांकि हम कॉल करने की सुविधा नहीं देंगे, क्योंकि इससे अन्य यात्रियों को दिक्कत होगी. लेकिन बाकी सब कुछ होगा.