दिल्ली प्रदूषण : 17 फ्लाईंग स्कवायड और टास्क फोर्स का गठन, छापेमारी और सजा देने की मिली शक्ति, केंद्र ने SC में बताया

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( CAQM) ने सुप्रीम कोर्ट में हलफनामा दाखिल किया है. हलफनामे में कहा गया है कि दो दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के प्रदूषण को रोकने के लिए आदेश को देखते हुए आयोग और केंद्र ने पांच सदस्यीय  इंफोर्समेंट टास्क फोर्स  का गठन किया है.

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में प्रदूषण ( Pollution) के मामले पर केंद्र ने इंफोर्समेंट टास्क फोर्स और फ्लाईंग स्कवायड का गठन किया है.  इसके लिए पांच सदस्यीय टास्क फोर्स का गठन हुआ है. इसको लेकर वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग ( CAQM) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) में हलफनामा दाखिल किया है. हलफनामे में कहा गया है कि दो दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट के प्रदूषण को रोकने के लिए आदेश को देखते हुए आयोग और केंद्र ने पांच सदस्यीय  इंफोर्समेंट टास्क फोर्स  का गठन किया है. इस फोर्स के पास सजा देने और प्रदूषण फैलाने से रोकने की विधायी शक्तियां भी दी गई हैं. साथ ही इसके तहत 17 फ्लाईंग स्कवायड भी बनाए गए हैं जो विभिन्न स्थानों प्रदूषण फैलाने से रोकने के लिए छापे मार रहे हैं . अभी तक वो 25 जगहों पर औचक छापे मार चुके हैंं. अगले 24 घंटे में उनकी संख्या बढ़ाकर 40 कर दी जाएगी.  

भीमा कोरेगांव मामले की आरोपी सुधा भारद्वाज की मुश्किलें बढ़ी, जमानत के खिलाफ SC पहुंची NIA

हलफनामे में बताया गया है कि टास्क फोर्स के चेयरमैन डॉ एम एम कुट्टी हैं जो आयोग के भी अध्यक्ष हैं. इसके अन्य सदस्य CPCB के चेयरमैन तन्मय कुमार, TERI की डीजी डॉ विभा धवन, मध्य प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष एनके शुक्ला और CAQM के NGO सदस्य आशीष धवन हैं.

'TMC की याचिका पर सुनवाई न करें' : त्रिपुरा हिंसा मामले में राज्‍य सरकार ने SC से किया आग्रह

CAQM ने ये भी बताया है कि NCR को जिन उद्योगों में गैस या साफ ईंधन नहीं है, उनको सिर्फ सोमवार से शुक्रवार  8 घंटे चलने की इजाजत होगी. शनिवार और रविवार को ये बंद रहेंगे. अगले आदेशों तक स्कूल,  कॉलेज व शिक्षण संस्थान बंद कर दिए गए हैं. ये सिर्फ ऑनलाइन मॉड में चलेंगे. हालांकि परीक्षाओं और प्रेक्टिकल को छूट दी गई है. केवल जरूरी सामान वाले ट्रकों व सीएनजी, इलेक्ट्रिक ट्रकों को ही एनसीआर में आने की इजाजत दी गई है 

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ते प्रदूषण पर सुप्रीम कोर्ट नाराज, 24 घंटे का दिया अल्टीमेटम


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com