बिहार में छात्रों का प्रदर्शन : 'खान सर' समेत कोचिंग संचालकों के खिलाफ FIR, लेकिन कार्रवाई के मूड में नहीं सरकार

इस बवाल के पीछे कुछ कोचिंग सेंटर संचालकों का नाम सामने आ रहा है. जिसके बाद पटना पुलिस और आरपीएफ ने खान कोचिंग के फैजल खान और अन्य तीन लोगों  पर  स्टूडेंट्स को भड़काने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है.

पटना:

बिहार (Bihar) में रेलवे (Railway) में भर्ती को लेकर छात्रों का शुरू हुआ बवाल थमने का नाम नहीं ले रहा. गुस्साए छात्रों ने बुधवार को गया में ट्रेन में आगजनी की थी. गौरतलब है कि आरआरबी-एनटीपीसी (RRB NTPC) परीक्षाओं में विसंगतियों को लेकर छात्रों का विरोध प्रदर्शन तेज हो रहा है. राज्य में आगजनी और पत्थर फेंके जाने तक की घटनाएं हुई हैं. पूरे बवाल को लेकर कुछ कोचिंग सेंटर संचालकों के ख‍िलाफ पुलिस ने मामला दर्ज किया है. इनमें एक नाम खान कोचिंग के फैजल खान का भी है, जिन्‍हें 'खान सर' के नाम से भी जाना जाता है. उनके अलावा तीन अन्य लोगों पर छात्रों को भड़काने के आरोप में एफआईआर दर्ज की गई है.

हालांकि सरकार के सूत्रों का कहना है कि फिलहाल इस एफआईआर पर कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी. सरकार को इस बात का डर है कि कहीं कार्रवाई करने के बाद मामला और बिगड़ न जाए.

खान सर की छात्रों से प्रोटेस्ट में शामिल नहीं होने की अपील
इस बीच, खान सर ने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी करके छात्रों से किसी तरह के प्रदर्शन में शामिल नहीं होने की अपील की है. खान सर गुरुवार रात वीडियो जारी किया. उन्होंने छात्रों से आग्रह किया है कि आपकी मांगें मान ली गई हैं इसलिए शुक्रवार के प्रदर्शन में शामिल नहीं हों क्योंकि असामाजिक तत्व हिंसा करेंगे और भुगतना होगा छात्रों को. 

उन्होंने कहा कि सारे टीचर्स परेशान हैं कि कल के प्रोटेस्ट को कैसे भी रोकिए. रेलवे इंटेलीजेंस वालों ने हमें बताया है कि गोरखपुर के कुछ लड़के प्रोटेस्ट करेंगे. कोई भी स्टूडेंट अलग नहीं है. किसी भी जिले के छात्रों को विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होना चाहिए. 

बिहार में रेलवे परीक्षा परिणाम से आक्रोशित अभ्यर्थियों का पटना रेलवे स्टेशन पर हंगामा, पुलिस का लाठीचार्ज

प्राथमिकी के बाद एनडीटीवी ने खान कोचिंग के बाहर कुछ लड़कों से बात की. जहां छात्रों ने  खान सर के ऊपर लगाये जा रहे आरोपों को बेबुनियाद बताते हुए कहा, "हम इतने छोटे बच्चे नहीं कि हमें भड़काया जा सके, हमारी उम्र 24 साल है. खान सर हमें कैसे भड़का सकते है. छात्रों ने कहा कि हम आरआरबी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. हम इतने साल से परीक्षा का इंतजार कर रहे हैं. उन्होने कहा मामला आरआरबी पर होना चाहिए, मगर मामला खान सर पर चल रहा है."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रेलवे ग्रुप डी की लेगा एक ही परीक्षा, रेल मंत्री ने सुशील मोदी को दिया आश्‍वासन

एनडीटीवी के यह पूछे जाने पर कि आप लोगों का दर्शन जस्टिफाई नहीं किया गया. स्टूडेंट ने कहा, "ये बिल्कुल बेबुनियादी है और हम कोई बच्चे नहीं और हमारे पीछे कोई नहीं है. रेलवे परीक्षा के लिए 3 लाख 84000 सीटें दी गई हैं जोकी 7 लाख से ऊपर होनी चाहिए. हम लोग इसके लिए विरोध कर रहे हैं. हम किसी के कहने पर प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं और खान सर के ऊपर जो इल्जाम लगाया जा रहा है वो बिल्कुल बेबुनियाद है."