छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में लगातार दूसरी तिमाही में कोई बदलाव नहीं

वित्त मंत्रालय ने छोटी बजत पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से देर रात जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने तय किया है कि 2021-22 की दूसरी तिमाही में 1 जुलाई, 2021 से 30 सितम्बर 2021 के बीच स्माल सेविंग्स रेट में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा.

छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर में लगातार दूसरी तिमाही में कोई बदलाव नहीं

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

वित्त मंत्रालय ने छोटी बजत पर ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है. वित्त मंत्रालय की तरफ से देर रात जारी एक नोटिफिकेशन के मुताबिक वित्त मंत्रालय ने तय किया है कि 2021-22 की दूसरी तिमाही में 1 जुलाई, 2021 से 30 सितम्बर 2021 के बीच स्माल सेविंग्स रेट में कोई बदलाव नहीं किया जायेगा. इससे पहले 31 मार्च, 2021 को डिपार्टमेंट ऑफ़ इकनोमिक अफेयर्स ने स्मॉल सेविंग्स पर इंटरेस्ट रेट में पहले कटौती का फैसला किया था.

लेकिन विवाद बढ़ने के बाद 1 अप्रैल, 2021 को वित्त मंत्री ने तत्काल इस फैसले को वापस लेने का आदेश दिया था. अब स्माॉल सेविंग खाताधारकों को मिलने वाले इंटरेस्ट रेट में 30 सितंबर, 2021 तक कोई बदलाव नहीं होगा और उन्हें मौजूदा दर पर ब्याज मिलता रहेगा.


बता दें कि 31 मार्च को कई छोटी बचत योजनाओं और छोटी डिपॉजिट्स पर जून तिमाही के लिए ब्याज दरों को लेकर घोषणा की गई थी. इस घोषणा के तहत छोटी जमाओं पर भी वार्षिक ब्‍याज दर 4 फीसदी से घटाकर 3.5 फीसदी किया गया था. पर्सनल प्रोविडेंट फंड यानी PPF की ब्‍याज दर भी 7.1 से कम करके 6.4 प्रतिशत वार्षिक कर दिया गया था. एक साल की अवधि के जमा पर ब्‍याज दर को 5.5% से काम करके 4.4% कर दिया गया था, वहीं सीनियर सिटीजन सेविंग स्‍कीम के तहत ब्‍याज दर 7.4% से कम करके 6.5% कम दिया गया था. हालांकि विवाद होने के बाद अगले ही दिन सरकार ने फैसला वापस ले लिया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रवीश कुमार का प्राइम टाइम : लघु बचत करने वाली जनता सरकारी प्राथमिकता में कहां?