"मोदीजी चाहते हैं...": राजस्थान की ट्रैक्टर रैली में बोले राहुल गांधी

राजस्थान के हनुमानगढ़ में ट्रैक्टर रैली के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि नए कृषि कानूनों से देश की 40 फीसदी आबादी के ऊपर असर पड़ेगा. 

Rajasthan में राहुल गांधी कृषि कानूनों के खिलाफ कर रहे हैं रैलियां

जयपुर:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi) शनिवार को खास देसी अंदाज में नजर आए. उन्होंने लाल और हरी रंग की पगड़ी पहनी और ट्रैक्टर चलाया. ट्रैक्टर में एक ओर उनके साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा बैठे थे. राहुल गांधी ने यहां ट्रैक्टर रैली में कहा कि देश में कृषि सबसे बड़ा कारोबार है, यह 40 लाख करोड़ रुपये का व्यवसाय है, जिस पर देश की 40 फीसदी आबादी निर्भर करती है. लेकिन मोदी जी चाहतें है कि ये दो मित्रों के हवाले कर दी जाए. पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने आरोप लगाया कि नए कृषि कानूनों से कुछ बड़ी कंपनियों को फायदा होगा, जबकि लाखों छोटे और सीमांत किसान हाशिए पर चले जाएंगे.

कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों से संवाद करने राजस्थान पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने शनिवार को खुद ट्रैक्टर चलाया और ऊंट गाड़ी पर भी चढ़े. कांग्रेस के पू्र्व अध्यक्ष राहुल गांधी कृषि कानूनों के खिलाफ इन दिनों राजस्थान (Rajasthan) के दौरे पर हैं.अजमेर के पास रूपनगढ़ में किसान संवाद कार्यक्रम रखा गया था. यहां ट्रालियों को जोड़कर बनाए गए मंच से राहुल गांधी ने किसानों को संबोधित किया. इसके बाद कांग्रेस नेता वहां रखी एक चारपाई पर बैठे. राहुल गांधी मंच के बने घेरे में ट्रैक्टर की ड्राइवर सीट पर बैठ गए. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा भी ट्रैक्टर पर बैठे.


राहुल गांधी ( Rahul Gandhi) ने वहां मौजूद लोगों का अभिवादन करते हुए काफी देर तक ट्रैक्टर चलाया. कांग्रेस के इस कार्यक्रम में किसान अपने-अपने ट्रैक्टर लेकर पहुंचे थे. वहां मंच भी बड़ी-बड़ी ट्रालियों को जोड़कर बनाया गया था. मंच पर बैठने के लिए कुछ नहीं था लेकिन राहुल गांधी के संबोधन के बाद वहां कुछ चारपाई रखी गई थीं, मंच के पास पीने के मटके रखे गए थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मकराना जाते हुए परबत सर के पास राहुल गांधी का स्वागत किया गया. वहां राहुल गांधी ने विशेष रूप से सजाए गए ऊंट गाड़ी पर चढ़कर लोगों का अभिवादन किया. इस अवसर राहुल गांधी का स्वागत गेहूं की बालियों का बना गुलदस्ता देकर किया गया. राहुल गांधी ने केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और कहा कि इनके जरिये वे 40 प्रतिशत हिंदुस्तान के कृषि व्यापार को अपने दो मित्रों के हवाले करना चाहते हैं.