10 रुपये के नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 1 लाख नकली सिक्के बरामद

पुलिस ने फैक्टरी में छापा मारा तो पता चला कि यहां 4 मशीनों से नकली सिक्के बनाये जा रहे हैं. फैक्टरी से सिक्कों से भरे 20 पैकेट मिले. एक पैकेट में 4 हज़ार नकली सिक्के थे.

10 रुपये के नकली सिक्के बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़, 1 लाख नकली सिक्के बरामद

कुल 101612 नकली सिक्के बरामद हुए जिनकी कीमत 10,16,120 रुपये है.

नई दिल्ली:

दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 10 रुपये के नकली सिक्के बनाने वाली एक फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए 1 लाख से ज्यादा 10 रुपये के नकली सिक्के बरामद किये हैं, जिनकी कीमतर 10 लाख से ज्यादा है. इस मामले मास्टरमाइंड समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. स्पेशल सेल के डीसीपी राजीव रंजन के मुताबिक एक सूचना के बाद 22 अप्रैल को दिल्ली के मुंडका इलाके में छापेमारी के बाद नकली सिक्के बनाने वाला गैंग का सरगना नरेश कुमार पकड़ा गया. उसके पास से 10 रुपये के 10112 नकली सिक्के बरामद हुए.

डीसीपी ने बताया कि नरेश कुमार के खिलाफ केस दर्ज कर उससे पूछताछ की गई तो उसने बताया कि हरियाणा के दादरी के इमलोता गांव में उसकी नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री है. पुलिस ने फैक्टरी में छापा मारा तो पता चला कि यहां 4 मशीनों से नकली सिक्के बनाये जा रहे हैं. फैक्टरी से सिक्कों से भरे 20 पैकेट मिले. एक पैकेट में 4 हज़ार नकली सिक्के थे. इसके अलावा 11500 सिक्के और मिले. इस तरह कुल 101612 नकली सिक्के बरामद हुए जिनकी कीमत 10,16,120 रुपये है.

उन्होंने बताया कि नकली सिक्के बनाने में काम आने वाली 4 मशीन बरामद हुई हैं. 70 किलो वजन के ऐसे नकली सिक्के बरामद हुए हैं, जो पूरी तरह नहीं बन पाए थे. 500 किलो से ज्यादा सिक्के बनाने का सामान बरामद हुआ है. इस मामले में पुलिस ने नरेश कुमार के अलावा संतोष कुमार मंडल और फैक्ट्री में काम करने वाले 3 मजदूरों धर्मेंद्र कुमार शर्मा, धर्मेंद्र महतो और श्रवण कुमार शर्मा को गिरफ्तार किया है.

यह भी पढ़ें:
नकली सिक्के बनाने वाला मोस्टवॉन्टेड चढ़ा फरीदाबाद पुलिस के हत्थे 
रिजर्व बैंक ने 10 रुपये के नकली सिक्के के परिचालन में होने की अफवाह को खारिज किया
देश भर में नकली सिक्के बनाने वाले गिरोह का मास्टरमाइंड दिल्ली में गिरफ्तार

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली : पीरागढ़ी में नकली सिक्के बनाने की फैक्ट्री पकड़ी, मास्टर माइंड की तलाश