फेसबुक ने 15 मई-15 जून 2021 के दौरान तीन करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की

नये आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी देंगे.

फेसबुक ने 15 मई-15 जून 2021 के दौरान तीन करोड़ सामग्रियों पर कार्रवाई की

फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी. (सांकेतिक तस्वीर)

नई दिल्ली:

फेसबुक ने भारत में 15 मई से 15 जून के बीच 10 उल्लंघन श्रेणियों में तीन करोड़ से ज्यादा सामग्रियों पर "कार्रवाई" की. सोशल मीडिया कंपनी ने सूचना प्रौद्योगिकी नियमों का पालन करते हुए जारी की गयी अपनी पहली मासिक अनुपालन रिपोर्ट में यह जानकारी दी. वहीं इंस्टाग्राम ने इस दौरान नौ श्रेणियों में उसके मंच पर डाली गई 20 लाख सामग्रियों के खिलाफ कार्रवाई की. नये आईटी नियमों के तहत बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी जिसमें वे उन्हें मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी देंगे. फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन तमाम वर्षों में कंपनी ने इस उद्देश्य से लगातार प्रौद्योगिकी, लोगों और प्रक्रियाओं में निवेश किया है कि उसके उपयोगकर्ता ऑनलाइन सुरक्षित रहें तथा उसके मंचों पर खुलकर अपने विचार पेश कर सकें.

सोशल मीडिया दुरुपयोग के मुद्दे पर फेसबुक के प्रतिनिधियों ने संसदीय समिति के समक्ष रखा अपना पक्ष

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फेसबुक ने कहा कि उसकी अगली रिपोर्ट 15 जुलाई को प्रकाशित की जाएगी जिसमें उपयोगकर्ताओं से मिली शिकायतों और उन्हें लेकर की गयी कार्रवाई की जानकारी होगी. कंपनी ने रिपोर्ट में कहा कि इन तीन करोड़ सामग्रियों में स्पैम (2.5 करोड़), हिंसक एवं रक्तपात (25 लाख), वयस्क नग्नता एवं यौन गतिविधि (18 लाख), नफरतपूर्ण भाषण (3,11,000) सहित अन्य मुद्दों से जुड़ी सामग्री शामिल हैं. इनके खिलाफ की गयी कार्रवाइयों में सामग्री को मंच से हटाना या परेशान करने वाली तस्वीरों या वीडियो को चेतावनी के साथ कवर करना शामिल है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)