सोशल मीडिया कंपनी मेटा के फेसबुक ने अप्रैल में यूजर्स से मिली शिकायतों में से 41 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की जबकि इंस्टाग्राम ने 54 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की. कंपनी के हालिया भारतीय मासिक आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.
मेटा की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, Facebook ने यूजर्स की एक-चौथाई से कम ऐसी शिकायतों पर कार्रवाई की, जिनमें दावा किया गया था कि फेसबुक प्लेटफॉर्म पर पोस्ट किए गए कॉन्टेंट अश्लीलता को बढ़ावा दे रही थी.
वहीं, Instagram के मामले में प्लेटफॉर्म ने प्राप्त कंपनी की पॉ़लिसी का उल्लंघन करने संबंधी शिकायतों की एक-तिहाई से कम पर कार्रवाई की, जिनको लेकर दावा किया गया था कि पोस्ट कॉन्टेंट अश्लीलता को बढ़ावा देने वाली थी.
मेटा ट्रासपेरेंसी रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक ने अन्य कैटेगरी जैसे उत्पीड़न या शोषण वाली शिकायतों में 17 प्रतिशत पर कार्रवाई की, अनुचित या आपत्तिजनक कॉन्टेंट की लगभग 18 प्रतिशत शिकायतों पर और फर्जी अकीउंट की लगभग 23 प्रतिशत शिकायतों पर कार्रवाई की गई है.