"जब आपके पास पर्याप्त वैक्सीन न हो, तब दो डोज़ के बीच अंतर बढ़ाना सही" : कोविशील्ड पर बोले डॉक्टर फाउची

सरकार ने कोविशील्ड टीके की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है. तीन महीने में यह दूसरी बार है जब कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है.

ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने की कोशिश करनी चाहिए : एंथनी फाउची

वाशिंगटन:

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामले अब भी साढ़े तीन लाख से ऊपर बने हुए हैं. कोरोना संकट को काबू करने के लिए वैक्सीनेशन पर जोर दिया जा रहा है. इस बीच, व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉक्टर एंथनी फाउची (Anthony Fauci) ने एएनआई को दिए इंटरव्यू में कहा, "भारत में कोरोना संकट को खत्म करने के लिए COVID-19 टीकाकरण में तेजी लाना जरूरी है और कोविशील्ड (Covishield) की दो खुराकों के बीच अंतराल बढ़ाना एक 'उचित दृष्टिकोण' है."

अमेरिका के शीर्ष हेल्थ एक्सपर्ट फाउची ने कहा, "जब आप बहुत ज्यादा मुश्किल दौर में होते हैं, जैसा कि भारत में हैं, आपको ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीका लगाने की कोशिश करनी होती है. इसलिए मेरा मानना है कि यह एक उचित नजरिया है."   

सरकार ने कोविशील्ड टीके की दो डोज लगवाने के बीच के समय को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने का फैसला लिया है. तीन महीने में यह दूसरी बार है जब कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक लगवाने के बीच के समय को बढ़ाया गया है. सरकार के इस कदम की एक बार फिर आलोचना हो रही है. हालांकि, डॉक्टर फाउची ने कहा, "वैक्सीन की 2 डोज के बीच के अंतर को बढ़ाना प्रभावकारिता के दृष्टिकोण से भी फायदेमंद होगा." 


उन्होंने कहा, "तथ्य यह है कि अगर आप लंबे समय तक देरी करते हैं तो इस बात की संभावना बहुत कम है कि यह वैक्सीन की प्रभावकारिता पर नकारात्मक असर डालेगा. मैं इसे एक कवर के रूप में संदर्भित नहीं करूंगा, जब आपके पास पर्याप्त टीके नहीं हैं."  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: दिल्ली में लगातार कम हो रहे कोरोना के मामले, 10489 नए मरीज आए सामने