कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर 1 जनवरी को एक्सपर्ट पैनल की फिर होगी बैठक

बुधवार की बैठक में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के एडीशनल डाटा का आंकलन किया.

कोरोना वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल को लेकर 1 जनवरी को एक्सपर्ट पैनल की फिर होगी बैठक

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस (coronavirus) की रोकथाम के लिए वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल (emergency use) को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं तो वहीं इसे मंजूरी देने के लिए बुधवार को एक्सपर्ट पैनल (Expert panel) की बैठक हुई. हालांकि इस बैठक में कोई अंतिम निर्णय नहीं लिया गया और केवल एडीशनल डाटा का आंकलन किया गया. बता दें कि देश में तीन कंपनियों सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India), भारत बायोटेक (Bharat Biotech) और फाइजर (Pfizer) ने अपनी अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के लिए आवेदन किया है. बुधवार की बैठक में सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के एडीशनल डाटा का आंकलन किया. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक के एडीशनल डाटा का आंकलन चल रहा है जबकि फाइजर कंपनी ने कुछ और समय मांगा है.

सरकार ने कहा- कोविड के नए स्वरूप पर टीके के कारगर न होने के कोई साक्ष्य नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि समिति ने टीकों के आपात इस्तेमाल की अनुमति देने के सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर और भारत बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड के आग्रह पर विचार करने के लिए आज दोपहर बाद बैठक की. इसने कहा कि समिति एक जनवरी 2021 को फिर से बैठक करेगी.

बता दें कि कुछ समय पहले ही पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने ऐलान किया था कि अगले कुछ हफ्तों में देश को वैक्सीन मिल जाएगी. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute Of India) और एस्ट्राजेनका की वैक्सीन को ब्रिटेन में इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए मंजूरी मिल चुकी है और माना जा रहा है कि भारत में भी जल्दी ही उसे मंजूरी मिल जाएगी.

दिल्ली में तैयार हो गया वैक्सीनेशन सेंटर, जाने से पहले एक बार जरूर देखें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com