हर सेक्टर में हो रहा सुधार, पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था : अनुराग ठाकुर

ठाकुर ने कहा, अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है. GST संग्रह अक्टूबर में एक लाख 5 हजार करोड़ हो गया है. बिजली की खपत इस साल अक्टूबर में 12 फ़ीसदी तक बढ़ी है.

हर सेक्टर में हो रहा सुधार, पटरी पर लौट रही है अर्थव्यवस्था : अनुराग ठाकुर

Atmanirbhar Bharat 3.0 पर अनुराग ठाकुर ने कहा, रोजगार के अवसर औऱ बढ़ेंगे

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने गुरुवार को आत्मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Atmanirbhar Bharat Rojgar Yojna) की शुरुआत की. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ तमाम राहतों का ऐलान करने वाले वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर (Anurag Thakur) ने NDTV से बातचीत की. ठाकुर ने तीसरे प्रोत्साहन पैकेज (3rd Stimulus Package and Challenge) पर तमाम सवालों के जवाब दिए.  

यह भी पढ़ें- वित्त मंत्री ने कोरोना के बीच नए रोज़गार पैदा करने के लिए लॉन्च की 'आत्मनिर्भर भारत रोज़गार योजना'

विपक्ष की आलोचनाओं के बीच अनुराग ठाकुर ने दावा किया है कि हर सेक्टर में सुधार होता दिख रहा है, अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है. GST संग्रह पिछले साल अक्टूबर के 95 हजार करोड़ से बढ़कर इस साल अक्टूबर में एक लाख 5 हजार करोड़ हो गया है. ठाकुर ने कहा कि बिजली की खपत पिछले साल अक्टूबर के मुकाबले इस साल अक्टूबर में 12 फ़ीसदी तक बढ़ी है. व्यापार बढ़ रहा है साथ ही रोजगार के अवसर पर बढ़ रहे हैं.


वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि हमने कृषि क्षेत्र में फर्टिलाइजर सब्सिडी बढ़ाई गई है. इससे खेतिहर मजदूरों के लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकेंगे. ठाकुर ने कहा कि हमने EPFO में पंजीकृत कंपनियों और नए कर्मचारियों को 24 फ़ीसदी तक EPFO अंशदान भारत सरकार की तरफ से देने का फैसला किया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


बिहार के नतीजे चुनौती और अवसर भी
वित्त राज्य मंत्री ने कहा कि बिहार में चुनाव के नतीजे केंद्र और राज्य सरकार के लिए एक चुनौती भी हैं और एक अवसर भी. उन्होंने कहा कि बिहार और सभी राज्यों को रोजगार के नए अवसर पैदा करने के लिए पहल करनी होगी.