विज्ञापन
This Article is From Sep 09, 2021

गणेश मूर्ति की ऊंचाई से लेकर मंडलों में दर्शन पर लगी पाबंदी, फिर भी मुंबई में गणेशोत्सव को लेकर उत्साह

राज्य सरकार ने 4 फुट से ऊंची मूर्ति नहीं लगाने का आदेश तो बहुत पहले दे दिया था लेकिन दो दिन पहले अचानक गणेश मंडलों में प्रत्यक्ष दर्शन पर भी रोक लगा दी. इससे गणेश  मंडलों में नाराज़गी दिख रही है.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

मुंबई:

मुंबई और महाराष्ट्र में 10 सितंबर से शुरू हो रहे गणेशोत्सव (Ganeshotsav) पर कोरोना का संकट (Corona crisis) छाया है. तीसरी लहर आने की आशंका को देखते हुए राज्य सरकार ने गणेश मूर्ति की ऊंचाई से लेकर मंडलों में दर्शन पर भी पाबंदी लगा दी है. जिसे लेकर लोगों में नाराजगी तो है लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं है. मुम्बई में गणेशोत्सव की तैयारियां ज़ोरों पर हैं. गणेश मंडल सज चुके हैं. तो घरों में भी मूर्तियां ले जाने की शुरुआत हो चुकी है लेकिन कोरोना के चलते लगी पाबंदियों से लोगों में पहले जैसा उत्साह नहीं दिख रहा. राज्य सरकार ने 4 फुट से ऊंची मूर्ति नहीं लगाने का आदेश तो बहुत पहले दे दिया था लेकिन दो दिन पहले अचानक गणेश मंडलों में प्रत्यक्ष दर्शन पर भी रोक लगा दी. इससे गणेश  मंडलों में नाराज़गी दिख रही है.

Happy Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी पर इन खास संदेशों से दें अपनों को शुभकामनाएं

मुंबई का राजा मंडल के सचिव स्वप्निल परब के मुताबिक, "मंडलों का सरकार से यही अपील थी कि जो भी SOP बनाना है पहले बनाइये इससे मंडलों को तैयारी का मौक़ामिलता है लेंकिन अचानक से फिजिकल दर्शन को पहले अनुमति दी थी लेकिन अब अचानक से दर्शन के लिए मना कर दिया तो दिक्कत तो हॉगी, लोगों को समझाना पड़ेगा , इससे माहौल बिगड़ जाता है."

Ganesh Chaturthi 2021: गणेश चतुर्थी के मौके पर घर पर बनाएं 5 महाराष्ट्रीयन व्यंजन

मूर्तिकार सुनील कांबले का कहना है कि पिछले साल वो हिसाब से बहुत कम था दूर के लोग और नजदीक के लोग भी डरे हूए थे  लेकिन इस बार बहुत ज्यादा पब्लिक आयी है दूर दूर से. ढोल तासे उमंग भले बाहर दिखाई नही पड़ रहा है प्रतिबंध की वजह से लेकिन भक्तों में उत्साह बढ़ा है पिछले साल की तुलना में . लोग बड़ी संख्या में बाप्पा को अपने घर ले जा रहे हैं . सबकी यही आकांक्षा, प्रार्थना है कि विघ्नहर्ता जल्द ही  कोरोना के विघ्नको हरे और पुराने दिन वापस लाएं.

कोरोना के बीच गणेशोत्सव को लेकर उत्साह, इस बार ज्यादा बिक रही हैं गणेश मूर्तियां

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com