ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया निलंबित

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया है. बता दें कि चुनाव से कुछ हफ्ते पहले राज्य के नंदीग्राम की यात्रा के दौरान ममता बनर्जी घायल हो गई थीं.

ममता बनर्जी की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया निलंबित

Assembly Elections 2021: आयोग ने कहा, 'सुरक्षा को "ठीक से संभाला नहीं गया"

नई दिल्ली:

Assembly Elections 2021: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की सुरक्षा में तैनात पुलिस अधिकारी को चुनाव आयोग (Election Commission) ने निलंबित कर दिया है. बता दें कि चुनाव से कुछ हफ्ते पहले राज्य के नंदीग्राम (Nandigram) की यात्रा के दौरान ममता बनर्जी घायल हो गई थीं. आयोग ने कहा कि उस घटना के सिलसिले में जिला मजिस्ट्रेट विभु गोयल को भी हटा दिया गया है और गैर-चुनावी पद पर उनका तबादला कर दिया गया है. एक आधिकारिक वक्तव्य में कहा गया कि पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव की ओर से दी गई रिपोर्ट और विशेष आम पर्यवेक्षकों अजय नायक तथा विवेक दुबे की संयुक्त रिपोर्ट पर आयोग की एक बैठक के बाद यह फैसला लिया गया. हादसा 10 मार्च को हुआ था.

आयोग ने कहा कि मुख्य सचिव को पुलिस महानिदेशक के साथ परामर्श करके नए सुरक्षा निदेशक के बारे में तत्काल फैसला करने का अधिकार है. वक्तव्य में कहा गया, ‘‘स्मिता पांडे को तत्काल जिलाधिकारी और पूर्व मेदिनीपुर का डीईओ बनाया जाता है. वह विभु गोयल की जगह लेंगी. गोयल का गैर-चुनावी पद पर तबादला किया जाएगा. पूर्व मेदिनीपुर के पुलिस अधीक्षक प्रवीण प्रकाश को भी तत्काल निलंबन में भेजा जाएगा और बंदोबस्त करने में बड़ी नाकामी के लिए उनके खिलाफ आरोप तय किए जाएंगे.'' सुनील कुमार यादव को पूर्वी मेदिनीपुर का नया पुलिस अधीक्षक बनाया गया. आयोग ने कहा, ‘‘मुख्य सचिव सुनिश्चित करेंगे कि नंदीग्राम मामले की जांच पूरी और अगले पंद्रह दिन में कानून के हिसाब से कार्रवाई हो. इस संबंध में आयोग को 31 मार्च 2021 तक रिपोर्ट भेजी जाएगी.''

इससे पहले रविवार को ही चुनाव आयोग ने नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के चोटिल होने पर कहा था कि यह हमला नहीं है, बल्कि एक हादसा है. बुधवार को नंदीग्राम से चुनावी पर्चा भरने के बाद, वह कार के फुटबॉर्ड पर खड़ी होकर मार्केट में लोंगो का अभिनंदन कर रही थीं. तभी भीड़ ने उन्हें धक्का दिया, जिससे उनके पैर में चोट पहुंची. उसके बाद उन्हें नंदीग्राम से कोलकाता लाया गया, वहां एसएसकेएम अस्पताल में भर्ती कराया गया.

नंदीग्राम में टिकैत ने BJP को बताया 'धोखेबाज पार्टी', कहा- अगला टारगेट संसद पर फसल बेचना

आयोग ने कहा, 'विवेक सहाय आईपीएस, सुरक्षा निदेशक को उनके पद से हटाया जाए और तत्काल निलंबन में रखा जाए. जेड + प्रोटेक्टी की सुरक्षा के लिए निदेशक सुरक्षा के रूप में अपने प्राथमिक कर्तव्य के निर्वहन में विफल रहने के लिए एक सप्ताह के भीतर उनके खिलाफ आरोप तय किए जाएं.'

आयोग ने शुक्रवार को एक रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए एक बैठक की, जिसमें मुख्यमंत्री के सुरक्षाकर्मियों की ओर से की गई चूक के बारे में बताया गया.

नंदीग्राम से 'दीदी' के खिलाफ ताल ठोकने वाले शुभेंदु अधिकारी हैं इतनी संपत्ति के मालिक

आयोग ने कहा, 'सुरक्षा को "ठीक से संभाला नहीं गया" और मुख्यमंत्री के सुरक्षा प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया.

ममता बनर्जी, जिन्हें जेड प्लस सुरक्षा प्राप्त है, उन्हें बुलेट प्रूफ कार में यात्रा करनी थी, लेकिन वो नहीं कर रही थीं. उनकी जगह सुरक्षा इंचार्ज बुलेट प्रूफ गाड़ी में बैठे थे.

बुधवार को ममता बनर्जी ने कहा था कि उन्हें 4-5 लोगों ने धक्का दिया था जब वो नंदीग्राम के दौरे पर थी. उन्होंने कहा था कि उस दौरान उनके आसपास कोई पुलिसकर्मी नहीं था.

बनर्जी बुधवार को नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान गिर गई थीं और उनके बाएं पैर एवं कमर में चोटें आई थीं. आरोप है कि अज्ञात लोगों ने उन्हें धक्का दिया था.

'बंगाल में BJP की हार होगी तो जाएगा देशव्यापी संदेश': यशवंत सिन्हा


उधर पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान घायल होने के करीब चार दिन बाद तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) प्रमुख ममता बनर्जी ने रविवार को व्हीलचेयर पर बैठकर अपनी पार्टी के एक रोड शो का नेतृत्व किया और कहा कि एक घायल बाघ और अधिक खतरनाक होता है. बनर्जी के साथ टीएमसी के वरिष्ठ नेता भी थे. बनर्जी हाथ जोड़कर लोगों का अभिवादन स्वीकार कर रही थीं जबकि सुरक्षाकर्मी उनके व्हीलचेयर को पकड़ कर आगे बढ़ा रहे थे. बनर्जी ‘नंदीग्राम' दिवस के मौके पर मायो रोड से हाजरा मोड़ तक पांच किलोमीटर लंबे रोडशो में शामिल हुईं. (इनपुट भाषा से...)

TMC समर्थक बोले- फिर से मुख्यमंत्री बनेंगी ममता बनर्जी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com