ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए कोशिशें की जा रहीं, पीएम मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

पीएम मोदी ने कहा कि राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट, चिकित्सा उपयोग के लिए औद्योगिक ऑक्सीजन का उपयोग, ऑक्सीजन एक्सप्रेस - हम सब कुछ कर रहे हैं

ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ाने के लिए कोशिशें की जा रहीं, पीएम मोदी के भाषण की 10 प्रमुख बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वायरस के मौजूदा हालात को लेकर देश को संबोधित किया.

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) देश में बिगड़ती कोरोनो वायरस (Coronavirus) की स्थिति को लेकर राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट, चिकित्सा उपयोग के लिए औद्योगिक ऑक्सीजन का उपयोग, ऑक्सीजन एक्सप्रेस - हम सब कुछ कर रहे हैं. तूफान की तरह दूसरी लहर चली है; मुझे स्वास्थ्यकर्मियों का दर्द महसूस होता है. किसी भी स्थिति में हमें कभी भी धैर्य नहीं खोना चाहिए. पिछले कुछ दिनों में लिए गए निर्णयों से कोरोनोवायरस की स्थिति में सुधार होगा.

पीएम मोदी के संबोधन में कही गईं प्रमुख बातें इस प्रकार हैं: 

  1. आज की स्थिति में हमें देश को लॉकडाउन से बचाना है. मैं राज्यों से भी अनुरोध करूंगा कि वो लॉकडाउन को अंतिम विकल्प के रूप में ही इस्तेमाल करें. लॉकडाउन से बचने की भरपूर कोशिश करनी है और माइक्रो कन्टेनमेंट जोन पर ही ध्यान केंद्रित करना है. 

  2. ऑक्सीजन प्रॉडक्शन और सप्लाई को बढ़ाने के लिए भी कई स्तरों पर उपाय किए जा रहे हैं. राज्यों में नए ऑक्सीजन प्लांट्स हों, एक लाख नए सिलेंडर पहुंचाने हों, औद्योगिक इकाइयों में इस्तेमाल हो रही ऑक्सीजन का मेडिकल इस्तेमाल हो, ऑक्सीजन रेल हो, हर प्रयास किया जा रहा है.

  3. अपने बाल मित्रों से एक बात विशेष तौर पर कहना चाहता हूं.मेरे बाल मित्र, घर में ऐसा माहौल बनाएं कि बिना काम, बिना कारण घर के लोग, घर से बाहर न निकलें. आपकी जिद बहुत बड़ा परिणाम ला सकती है. 

  4. मेरा युवा साथियों से अनुरोध है की वो अपनी सोसायटी में, मोहल्ले में, अपार्टमेंट्स में छोटी छोटी कमेटियां बनाकर COVID अनुशासन का पालन करवाने में मदद करें. हम ऐसा करेंगे तो सरकारों को न कंटेनमेंट ज़ोन बनाने की ज़रुरत पड़ेगी, न कर्फ़्यू लगाने की, न लॉकडाउन लगाने की.

  5. मेरा राज्य प्रशासन से आग्रह है कि वो श्रमिकों का भरोसा जगाए रखें, उनसे आग्रह करें कि वो जहां हैं, वहीं रहें. राज्यों द्वारा दिया गया ये भरोसा उनकी बहुत मदद करेगा कि वो जिस शहर में हैं वहीं पर अगले कुछ दिनों में वैक्सीन भी लगेगी और उनका काम भी बंद नहीं होगा. 

  6. हमारे वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक करके बहुत कम समय में देशवासियों के लिए वैक्सीन विकसित की हैं. आज दुनिया की सबसे सस्ती वैक्सीन भारत में है. भारत की कोल्ड चेन व्यवस्था के अनुकूल वैक्सीन हमारे पास है.

  7. हम सभी का प्रयास, जीवन बचाने के लिए तो है ही, प्रयास ये भी है कि आर्थिक गतिविधियां और आजीविका, कम से कम प्रभावित हों.

  8. वैक्सीनेशन को 18 वर्ष की आयु के ऊपर के लोगों के लिए Open करने से शहरों में जो हमारी वर्कफोर्स है, उसे तेजी से वैक्सीन उपलब्ध होगी. कल ही वैक्सीनेशन को लेकर एक और अहम फैसला लिया गया है. एक मई के बाद से, 18 वर्ष के ऊपर के किसी भी व्यक्ति को वैक्सीनेट किया जा सकेगा.

  9. जिन लोगों ने बीते दिनों में अपनों को खोया है, मैं सभी देशवासियों की तरफ से उनके प्रति संवेदनाएं व्यक्त करता हूं. परिवार के एक सदस्य के रूप में मैं आपके दुख में शामिल हूं.

  10. हमारे शास्त्रों में कहा गया है- त्याज्यं न धैर्यं विधुरेऽपि काले. कठिन से कठिन समय में भी हमें धैर्य नहीं खोना चाहिए. किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए हम सही निर्णय लें, सही दिशा में प्रयास करें तभी विजय हासिल कर सकते हैं. इसी मंत्र को लेकर आज देश दिन-रात काम कर रहा है.