अगले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था के 9 फीसदी बढ़ने की संभावना : क्रेडिट सुइस

क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) ने कहा कि कंपनी की नीति के अनुरूप वह वास्तविक आर्थिक वृद्धि का अनुमान नहीं जताती है. हालांकि उपलब्ध आंकड़ों और अनुमानों के सांख्यिकी विश्लेषण के आधार पर 2022-23 में भारत की वृद्धि दर 9 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है.

अगले वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था के 9 फीसदी बढ़ने की संभावना : क्रेडिट सुइस

चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि दर लगभग 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है.

नई दिल्ली:

भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बनने की राह पर है. साल 2021 में अर्थव्यवस्था में हुई उठा - पटक के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि अगले वर्ष 2022 भारतीय अर्थव्यवस्था के लिये काफी सकारात्मक रहने वाला है. स्विटजरलैंड की ब्रोकरेज फर्म क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) के आनुसार भारतीय अर्थव्यवस्था में गतिविधियां आश्चर्यजनक रूप से सकारात्मक रहेंगी और अगले वित्त वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर (Economy Growth Rate) नौ प्रतिशत रहने की संभावना है. ब्रोकरेज कंपनी ने चालू वित्त वर्ष के लिये जीडीपी (GDP) (सकल घरेलू उत्पाद) वृद्धि दर लगभग 10.5 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. यह विभिन्न एजेंसियों के जताए गए औसतन अनुमान 8.4-9.5 प्रतिशत से ज्यादा है. क्रेडिट सुइस के एशिया प्रशांत के लिये इक्विटी रणनीति मामलों के सह-प्रमुख और भारत इक्विटी रणनीतिकार नीलकंठ मिश्रा ने से कहा कि उन्हें जीडीपी पूर्वानुमान में वृद्धि की उम्मीद है क्योंकि आर्थिक पुनरुद्धार की गति ने आश्चर्यचकित किया है.

भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनने की राह पर: वित्त मंत्रालय की रिपोर्ट

उन्होंने कहा, ‘‘अर्थव्यवस्था में सकारात्मक गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है. भले ही पुनरुद्धार अब तक व्यापक नहीं हो, लेकिन अगले तीन-छह महीनों में कम आय वाली अधिकतर नौकरियों की स्थिति भी ठीक होने की पूरी संभावना है.'' क्रेडिट सुइस ने कहा कि कंपनी की नीति के अनुरूप वह वास्तविक आर्थिक वृद्धि का अनुमान नहीं जताती है. हालांकि उपलब्ध आंकड़ों और अनुमानों के सांख्यिकी विश्लेषण के आधार पर 2022-23 में भारत की वृद्धि दर 9 प्रतिशत पर रहने का अनुमान है.

पावर की डिमांड बढ़ना अच्छी अर्थव्यवस्था का संकेत : केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आरके सिंह

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)