भारत में तस्करी करके लाए जा रहे हजारों Iphone 13 जब्त, कीमत करीब 43 करोड़ रुपये

ये दोनों खेप हांगकांग से एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स (एसीसी) छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (मुंबई) पहुंची थी. आयात दस्तावेजों में दोनों कंसाइनमेंट को ‘मेमोरी कार्ड’ के रूप में घोषित किया गया था.

भारत में तस्करी करके लाए जा रहे हजारों Iphone 13 जब्त, कीमत करीब 43 करोड़ रुपये

कंसाइनमेंट में 3,646 आईफोन-13 मोबाइल फोन, 12 गूगल पिक्सल 6 प्रो फोन और 1 एप्पल स्मार्ट व पाए गए हैं

मुंबई:

राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने तस्करी कर लाए जा रहे करोड़ो रुपये के आईफोन बरामद किए गए हैं. दरअसल डीआरआई (Directorate of Revenue Intelligence) ने खुफिया जानकारी के बाद एक टीम का गठन किया और 26 नवंबर को हांगकांग से आए 2 संदिग्ध कंसाइनमेंट को चेक किया. ये दोनों खेप हांगकांग से एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स (एसीसी) छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (मुंबई) पहुंची थी. डीआरआई के मुताबिक आयात दस्तावेजों में दोनों कंसाइनमेंट को ‘मेमोरी कार्ड' के रूप में घोषित किया गया था, लेकिन जांच के दौरान खेप में करोड़ों रुपये की कीमत के आईफोन और स्मार्ट वॉच बरामद हुई हैं. 

कथित रूप से गांजे की तस्करी के मामले में Amazon के अधिकारियों पर केस दर्ज

अधिकारियों के मुताबिक जब्त किए गए कंसाइनमेंट में 3,646 आईफोन-13 मोबाइल फोन, 12 गूगल पिक्सल 6 प्रो फोन और 1 एप्पल स्मार्ट व पाए गए हैं. इन सभी को सीमा शुल्क अधिनियम, 1962 के तहत जब्त किया गया है. जब्त किए गए माल की कीमत लगभग रु. 42.86 करोड़ है, जबकि माल का घोषित मूल्य केवल  80 लाख रुपये बताया गया था. डीआरआई ने बताया कि इतनी बड़ी संख्या में आईफोन 13 की तस्करी से पता चलता है कि तस्कर कितनी जल्दी अपने नेटवर्क को बना रहे हैं. 

Amazon पर गांजा बेचने का आरोप, कंपनी के सीनियर अफसरों पर केस


गौरतलब है कि आईफोन 13 मॉडल सितंबर 2021 से भारत में बिक्री के लिए आया है. जिसका आधार मूल्य रु. 70,000 और कुछ उच्च-अंत मॉडल रु. 1,80,000 है. भारत में मोबाइल फोन के आयात पर लगभग 44% का प्रभावी सीमा शुल्क लगता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रवीश कुमार का प्राइम टाइम : गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह पर 21 हजार करोड़ की हेरोइन जब्त