दिल्ली में गर्मी ने दिखाए तेवर, औसत से 5 डिग्री ज्यादा रहा तापमान, जम्मू में 76 साल का रिकॉर्ड टूटा

Delhi Temperature : राजधानी दिल्ली में सोमवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री और 20 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है.

दिल्ली में गर्मी ने दिखाए तेवर, औसत से 5 डिग्री ज्यादा रहा तापमान, जम्मू में 76 साल का रिकॉर्ड टूटा

Delhi Weather News : दिल्ली में तापमान तेजी से बढ़ रहा

नई दिल्ली:

Delhi Weather Today : दिल्ली में मार्च के महीने में ही गर्मी प्रचंड रूप धारण करती जा रही है. रविवार को दिल्ली में तापमान 36.8 डिग्री सेल्सियस (Delhi maximum temperature) तक पहुंच गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री सेल्सियस ज्यादा रहा. वहीं जम्मू में मार्च के महीने में गर्मी ने 76 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है.भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को ये आकंड़े जारी करते हुए संकेत दिया है कि आने वाले वक्त में गर्मी तेजी से बढ़ेगी. उसका कहना है कि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 20.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हवा में नमी का स्तर 46 प्रतिशत से 21 प्रतिशत के बीच रहा. मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी दिल्ली में सोमवार को आसमान साफ रहने की उम्मीद है. हालांकि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 37 डिग्री और 20 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. दिल्ली में सोमवार को तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और फिर अगले तीन दिनों में 38 डिग्री के भी पार जाने का अनुमान जताया गया है. इस दौरान आसमान भी साफ रहेगा, ऐसे में सूरज की तपिश औऱ ज्यादा परेशान करेगी.

जम्मू में रविवार को अधिकतम तापमान 37.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जिसने मार्च में 76 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है. मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि इससे पहले सबसे अधिक 37.2 डिग्री सेल्सियम तापमान 31 मार्च 1945 को दर्ज किया गया था. पिछले चार दिनों से कम दबाव की अनुपस्थिति या स्थानीय मौसम स्थिति के कारण जम्मू कश्मीर में मौसम मुख्यत: साफ रहा है.अगले कुछ दिनों में मौसम शुष्क और गर्म रहने की संभावना है. केंद्रशासित प्रदेश की शीतकालीन राजधानी जम्मू में अधिकतम तापमान मौसम के इस वक्त के दौरान सामान्य से 8.4 डिग्री से. अधिक है.  

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

श्रीनगर में आम दिनों के मुकाबले अधिक गर्मी देखी जा रही है और तापमान सामान्य से 7.4 डिग्री अधिक यानी 25 डिग्री दर्ज किया गया. श्रीनगर में रात का तापमान सामान्य से 1.1 डिग्री अधिक 7.2 डिग्री दर्ज किया गया. माता वैष्णो देवी मंदिर जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए आधार शिविर कटरा में अधिकतम तापमान 32.3 डिग्री और न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री दर्ज किया गया है.