CBSE की 12वीं की परीक्षा जब नहीं होगी तो विश्वविद्यालय में दाखिला कैसे होगा?

दिल्ली विश्वविद्यालय के कार्यवाहक वीसी पीसी जोशी ने आज बुधवार को कहा कि डीयू की करीब 70 हजार सीटों पर प्रवेश जुलाई के पहले सप्ताह से शुरु हो सकता है. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला इस साल भी मेरिट के आधार पर ही होगा.

CBSE की 12वीं की परीक्षा जब नहीं होगी तो विश्वविद्यालय में दाखिला कैसे होगा?

दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रवेश जुलाई के पहले सप्ताह से शुरु होने की उम्मीद.

नई दिल्ली:

दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) के कार्यवाहक वीसी पीसी जोशी (PC joshi) ने आज बुधवार को कहा कि डीयू की करीब 70 हजार सीटों पर प्रवेश (Delhi University Admission) जुलाई के पहले सप्ताह से शुरु हो सकता है. दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला इस साल भी मेरिट के आधार पर ही होगा. CBSE या दूसरे बोर्ड जो भी परीक्षा परिणाम देंगे उससे मेरिट तय करके दाखिले की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. उन्होंने कहा कि दिल्ली विश्वविद्यालय भारत सरकार के 12वीं की परीक्षा न कराने के फैसले के साथ है. Central Universities Common Entrance Test अगर होते हैं तो उसके मुताबिक हम चलेंगे. लेकिन इस साल हालात ऐसे नहीं लग रहे हैं कि ये परीक्षा हो पाए. CBSE और दूसरे राज्य बोर्ड के नतीजे आने पर ही दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरु होगी.

CBSE 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए CBSE 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है. 12वीं की बोर्ड परीक्षा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मीटिंग में फैसला लिया गया कि कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को रद्द किया जाए. बता दें, CBSE के बाद ICSE बोर्ड ने भी 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है.

कोरोनावायरस महामारी के कारण और छात्र, अभिभावक 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे थे. इस फैसले के बाद सभी का इंतजार खत्म हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए कहा,   CBSE 12वीं की परीक्षा को रद्द कर दिया गया है, हमारे लिए छात्रों की प्राथामिकता सबसे जरूरी है.


6 साल की बच्ची ने पढ़ाई के बोझ से परेशान होकर PM मोदी से की शिकायत, LG ने होमवर्क को लेकर दिया ये निर्देश

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


परीक्षाएं पहले ही स्थगित कर चुका है डीयू
 
इससे पहले कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली विश्वविद्यालय ने अंतिम सेमेस्टर / वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा 7 जून तक के लिए स्थगित कर दी थी. परीक्षाएं 15 मई से होने वाली थीं, हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी में बढ़ते COVID-19 मामलों के कारण, परीक्षाएं टाल दी गईं. विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा था कि वह जल्द ही नई डेट शीट जारी करेगा. बयान में कहा गया था, "नई डेट शीट जल्द ही जारी की जाएगी और दिल्ली विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध होगी. मई/जून 2021 परीक्षा के संबंध में विस्तृत दिशानिर्देश नियत समय पर जारी किए जाएंगे." बता दें, कोरोना वायरस के कारण परीक्षा का आयोजन ऑनलाइन और ओपन बुक फॉर्मेट में किया जाएगा.