दिल्ली में 10वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन क्लास व्यवस्था खत्म, सभी स्कूलों पर लागू होगा आदेश

आदेश के मुताबिक अब 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की क्लास और एग्जाम दोनों केवल ऑफ़लाइन होंगे. इसके लिए पेरेंट्स की अनुमति की जरूरत नहीं होगी.

दिल्ली में 10वीं और 12वीं के लिए ऑनलाइन क्लास व्यवस्था खत्म, सभी स्कूलों पर लागू होगा आदेश

कक्षा नर्सरी से 9वीं तक व 11वीं क्लास के लिए ऑनलाइन क्लास और ऑफलाइन क्लास, दोनों 31 मार्च तक चलती रहेंगी.

नई दिल्ली:

दिल्ली में 10वीं और 12वीं क्लास के लिए ऑनलाइन क्लास व्यवस्था खत्म कर दी गई है. इन कक्षाओं में पढ़ने वाले छात्रों की ऑफलाइन क्लास ही लगेंगी. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने मंगलवार को इस बाबत आधिकारिक आदेश जारी कर दिया है. यह आदेश शहर के सभी स्कूलों पर लागू होगा. इस आदेश के मुताबिक अब 10वीं और 12वीं क्लास के छात्रों की क्लास और एग्जाम दोनों केवल ऑफ़लाइन होंगे. इसके लिए पेरेंट्स की अनुमति की जरूरत नहीं होगी. साथ ही कक्षा नर्सरी से 9वीं तक व 11वीं क्लास के लिए ऑनलाइन क्लास और ऑफलाइन क्लास, दोनों 31 मार्च तक चलती रहेंगी. हालांकि 1 अप्रैल से ये भी केवल ऑफलाइन चलेंगी.

बता दें कि नेशनल प्रोग्रेसिव स्कूल्स कॉन्फ्रेंस यानी राष्ट्रीय प्रगतिशील स्कूल सम्मेलन ने शनिवार को दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल को पत्र लिखकर बुधवार से ही दिल्ली के स्कूलों को पूरी तरह से खोलने का अनुरोध किया था. पत्र में स्कूलों के संघ ने कहा कि नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के बच्चों में सीखने का बहुत बड़ा अंतर है. पत्र में संघ ने साफ तौर से लिखा है कि वो चाहते हैं कि स्कूलों को जल्दी खोला जाए.

इसमें कहा गया है कि शिक्षक ऑनलाइन और ऑफलाइन शिक्षण और मूल्यांकन के बोझ से दबे हुए हैं. वे कार्यकर्ताओं और योद्धाओं से कम नहीं हैं. उनका मानसिक स्वास्थ्य और कल्याण हमारे लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए, स्कूल में एक खुशहाल और आनंदमय वातावरण बनाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. हम आपसे बिना शर्त 2 मार्च, 2022 से सभी स्कूलों को फिर से खोलने के लिए आवश्यक कदम उठाने का आग्रह करते हैं. 

यह भी पढ़ें:
बुधवार से ही पूरी तरह ऑफलाइन मोड में शुरू हों कक्षाएं, स्कूलों के संघ ने LG से किया आग्रह
दिल्ली में पढ़ने वाले बच्चे ध्यान दें! अब पूरी तरह से खुल जाएंगे स्कूल, ऑफलाइन ही होंगी क्लासेज़
दिल्ली के स्कूलों में भी पहुंचा हिजाब विवाद, छात्रा के आरोपों पर मनीष सिसोदिया ने बताया सरकार का स्टैंड

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में सोमवार से नवीं से 12वीं तक के स्कूल खुल जाएंगे