Weather Updates: दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर-मध्य भारतीय राज्यों में ठिठुरन भरी सर्दी

उत्तर और मध्य भारत में सर्दी का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में आज (रविवार) सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है.

Weather Updates: दिल्ली में छाया कोहरा, उत्तर-मध्य भारतीय राज्यों में ठिठुरन भरी सर्दी

दिल्ली की यह तस्वीर मजनूं का टीला इलाके की है.

खास बातें

  • दिल्ली में छाया घना कोहरा
  • कोहरे से विजिबिलिटी हुई कम
  • अगले कुछ दिनों में बढ़ सकती है ठंड
नई दिल्ली:

उत्तर और मध्य भारत में सर्दी का सितम जारी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में आज (रविवार) सुबह से घना कोहरा छाया हुआ है. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी कम हो गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, रविवार को तापमान में फिर गिरावट आने की संभावना है. शनिवार को यहां का तापमान 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में शुक्रवार को शीतलहर चली और न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम, चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार को भी शीतलहर चलने का अनुमान है. नववर्ष के पहले दिन यहां का न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो बीते 15 वर्ष में सबसे कम था. वहीं दिल्ली की वायु गुणवत्ता भी 'बहुत खराब' स्थिति में बनी हुई है.

उत्तर प्रदेश कई इलाके पिछले 24 घंटों के दौरान शीतलहर की चपेट में रहे. ज्यादातर मंडलों में धूप खिली रही इसके बावजूद लोगों को गलन और ठिठुरन भरी सर्दी का सामना करना पड़ा. आंचलिक मौसम केंद्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश में अनेक स्थानों पर प्रचंड शीत लहर का प्रकोप रहा. रिपोर्ट के मुताबिक, इस अवधि में हालांकि राज्य के विभिन्न मंडलों में तापमान में कुछ बढ़ोतरी हुई, लेकिन गलन की वजह से सर्दी से कोई राहत नहीं मिली. पिछले 24 घंटों के दौरान चुर्क राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा, जहां न्यूनतम तापमान 2.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. अगले 24 घंटों के दौरान भी प्रदेश में गलन और ठिठुरन भरी सर्दी का दौर जारी रहने का अनुमान है.

राजस्‍थान में सर्दी ढा रही सितम, राज्‍य के कई स्‍थानों में न्‍यूनतम तापमान 5 डिग्री से नीचे

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार मध्य प्रदेश और विशेषकर इसके पूर्वी हिस्से में जारी कड़ाके की सर्दी का प्रकोप रविवार को लगातार छठवें दिन भी जारी रहने की संभावना है. वहीं, प्रदेश के प्रसिद्ध पर्वतीय पर्यटन स्थल पचमढ़ी में शनिवार को सबसे कम न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. IMD के भोपाल केंद्र के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी पी के साहा ने बताया कि प्रदेश में 32 स्थानों पर शनिवार सुबह साढ़े आठ बजे समाप्त हुए 24 घंटों में न्यूनतम तापमान दो डिग्री सेल्सियस से लेकर 9 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया.

दिल्ली में सर्दी का सितम जारी, कोहरे की चादर में ढके कई राज्य


राजस्‍थान के एकमात्र पर्वतीय पर्यटन स्‍थल माउंट आबू में पारा लगातार जमाव बिंदु से नीचे बना हुआ है. शनिवार रात यह शून्‍य से नीचे 2.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. माउंट आबू में बीते कई दिन से न्‍यनूतम तापमान शून्‍य से नीचे दर्ज किया जा रहा है. राजधानी जयपुर में बीते 24 घंटे में न्‍यूनतम तापमान 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्‍य के भीलवाड़ा, झुंझुनू व सीकर जिलों में शीतलहर का अनुमान व्‍यक्‍त किया है. पंजाब और हरियाणा शनिवार को भी शीतलहर की चपेट में रहे. पंजाब के आदमपुर में पारा 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दोनों राज्यों की साझा राजधानी चंडीगढ़ में तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (इनपुट ANI से भी)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


VIDEO: श्रीनगर में ठंड और कोहरे की दोहरी मार, पारा माइनस में पहुंचा