दिल्ली में बाजार बंद करने पर एलजी प्रस्ताव लाते हैं तो विचार होगा: स्वास्थ्य सचिव

Delhi Coronavirus Cases: नीति आयोग के सदस्य वीके पाल ने कहा- दिल्ली वासी अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वहन करें, उबाजार में भीड़ न लगाएं, पार्टी कम करें

दिल्ली में बाजार बंद करने पर एलजी प्रस्ताव लाते हैं तो विचार होगा: स्वास्थ्य सचिव

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus Update: केंद्र सरकार के स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दिल्ली में COVID-19 की स्थिति को लेकर कहा कि पिछले दो दिनों में  दिल्ली में आंकड़ा घटा है. लेकिन अभी हम इसका कोई अर्थ नहीं लगाएंगे. अभी इस ट्रेंड को कुछ और दिन देखने की जरूरत है. स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि दिल्ली में कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के लिए त्वरित कदम उठाए गए हैं. टेस्टिंग दोगुनी कर दी गई है. रोज एक से 1.2 लाख टेस्ट किए जा रहे हैं. आरटीपीसीआर और एंटीजन टेस्ट समानुपातिक किए जा रहे हैं. 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दिल्ली के बाजार बंद करने के प्रस्ताव पर राजेश भूषण ने कहा कि प्रश्न यह है कि अगर इस तरह का प्रतिबंध लगाते हैं तो प्रतिक्रिया क्या होती है. इस पर दिल्ली स्टेट मैनेजमेंट अथॉरिटी, जिसके अध्यक्ष लेफ्टिनेंट गवर्नर हैं और दिल्ली के मुख्यमंत्री सदस्य हैं, वहां भी विचार हो सकता है. अगर लेफ्टिनेंट गवर्नर भारत सरकार के सामने यह प्रस्ताव रखते हैं तो फिर उस पर भी विचार होगा.

नीति आयोग के सदस्य वीके पाल ने कहा कि हम दिल्ली में आईसीयू बेड 3523 से बढ़ाकर अगले दो से तीन दिन में 6000 से अधिक करने की तैयारी कर रहे हैं. लगभग 80% आईसीयू बेड की संख्या बढ़ाई जाएगी. इस नई पहल के तहत सरदार वल्लभभाई पटेल हॉस्पिटल में 537 आईसीयू बेड का प्रावधान किया गया है और दिल्ली सरकार 2680 आईसीयू बेड का इंतजाम करेगी.

वीके पाल ने कहा कि रेलवे के पास भी रिजर्व्ड बेड हैं. इनमें से आठ सौ बेड आज तैयार हो गए होंगे. रेलवे की जो फैसिलिटी है उसका क्वारंटाइन और आइसोलेशन वार्ड की तरह हम इस्तेमाल करेंगे. 

उन्होंने लोगों से कहा कि बाजार में भीड़ पैदा मत कीजिए...पार्टी कम कीजिए... बुजुर्ग घर से ना निकलें. हम दिल्ली वासियों से अपील करते हैं कि वे अपनी जिम्मेदारी का सही तरीके से निर्वहन करें.

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार नमक हराम की श्रेणी में आ गई : मनोज तिवारी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर वीके पाल ने कहा कि मॉडर्ना वैक्सीन और फाइजर वैक्सीन, इन दोनों डेवलपमेंट को हम वॉच कर रहे हैं. यह अंतरिम रिजल्ट हैं, पूरे रिजल्ट अभी नहीं आए हैं. उनका अभी लाइसेंस एग्रीमेंट किसी जगह नहीं हुआ है,  लेकिन उम्मीद जरूर बनती है. भारत की भूमि पर 5 वैक्सीन आज ट्रायल में हैं. उनमें से दो, फेस 3 ट्रायल में हैं.