दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए, 576 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 51 नए मामले (मरकज के तीन लोग) सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हुई है. दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 576 पहुंच चुकी है वहीं अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है.

दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 51 नए मामले सामने आए, 576 पहुंचा संक्रमितों का आंकड़ा

Delhi Coronavirus News: दिल्ली में कोरोना संक्रमितों की संख्या हुई 576

नई दिल्ली:

Delhi Coronavirus News: देश में कोरोनावायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. 4700 से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 100 से ज्यादा लोगों की भारत में मौत हो चुकी है. इस बीच दिल्ली में बीते 24 घंटे में कोरोना के 51 नए मामले (मरकज के तीन लोग) सामने आए हैं और दो लोगों की मौत हुई है. बता दें कि दिल्ली में संक्रमितों की संख्या 576 पहुंच चुकी है वहीं अबतक 9 लोगों की मौत हो चुकी है. मालूम हो कि दिल्ली में कोरोना वायरस की चुनौती का सामना करने के लिए दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने फाइव स्‍टेप प्‍लान तैयार किया है. इसके तहत रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है, इसके अंतर्गत देश की राजधानी में अगले कुछ दिनों में एक लाख से ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे. रैंडम टेस्टिंग के तहत कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की तलाश की जाएगी. रैंडम टेस्टिंग करने वाला दिल्ली देश का पहला राज्य होगा. देश की राजधानी पर मंडरा रहे बड़े खतरे को देखते हुए किया जा रहा है. 

यह है केजरीवाल का 'फाइव T' प्‍लान

1. टेस्टिंग: सीएम ने कहा कि जिन देशों में कोरोना की बड़े पैमान पर टेस्टिंग नहीं की, वहां कोरोना का खतरा बढ़ा. साउथ कोरिया जैसे देशों ने बड़े पैमान पर टेस्टिंग करके इस खतरे पर काबू पाया. देश की राजधानी में अगले कुछ दिनों में एक लाख से ज्यादा टेस्ट किए जाएंगे. हमने 50 हज़ार लोगों के टेस्ट के लिए आर्डर किया है. एक लाख लोगों के रैपिड टेस्ट के लिए किट्स आर्डर कर दी है. यह किट शुक्रवार से आनी शुरू होगी. दिल्‍ली में कोरोना के निजामुद्दीन जैसे हॉट स्पॉट में रैपिड टेस्ट कराएंगे.

1. ट्रेसिंग: सीएम ने बताया कि जो कोरोना पॉजिटिव निकलेगा उसको प्रापर तरीके से ट्रेस करेंगे. अभी तक ट्रेसिंग अच्छी चल रही है, अब इसमें पुलिस की भी मदद लेंगे. पुलिस को 27,702 लोगों के फ़ोन नंबर  देकर मॉनिटरिंग कर रहे हैं.मरकज़ के लोगों के 2 हज़ार नंबर भी पुलिस को देंगे. इसी तरह निजामुद्दीन मरकज़ वाले जहां गए थे वहां सील करेंगे.

3. ट्रीटमेंट: सीएम ने बताया कि इलाज यानी ट्रीटमेंट के लिए हमारे पास तीन हज़ार बेड तैयार हैं, इसमें 2450 सरकारी हैं. बाकी प्राइवेट मैक्स साकेत, गंगाराम और अपोलो में हैं. आज दिल्ली में 2950 बेड हैं, 525 मरीज हैं.अगर 3,000 से ज़्यादा मरीज हुए तो इसकी प्‍लानिंग भी हमने की है. अगर 30,000 एक्टिव मरीज भी दिल्ली में हुए तो उसकी प्लानिंग हमने की है.8 हज़ार हॉस्पिटल बेड, 12 हजार होटल के कमरे टेकओवर करेंगे. 10 हज़ार मरीज़ धर्मशाला और बैंक्वेट में रहेंगे.30 हज़ार मरीज होने पर 400 वेंटीलेटर की ज़रूरत पड़ेगी

4. टीम वर्क: सीएम केजरीवाल ने कहा कि कोरोना का अकेले कोई सामना नहीं कर सकता. इसके लिए टीम वर्क से काम होगा. सरकार एक टीम की तरह काम कर रही हैं. देश की सभी राज्य  सरकारों को मिलकर काम करना होगा

5. ट्रैकिंग और मॉनिटरिंग: उन्‍होंने बताया कि जो प्लान बनाया है वो ठीक से लागू हो इसकी पूरी जिम्मेदारी मेरी है. अगर कोरोना से 3 कदम आगे रहेंगे तो हम यह लड़ाई जरूर जीतेंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उधर, मंगलवार शाम स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या 4789 हो गई है जबकि मृतकों की संख्या 124 हो गई. राहत की बात ये है कि 353 लोग इलाज के बाद स्वस्थ होकर अपने घर वापस जा चुके हैं. पिछले 24 घंटे की बात करें तो आपको बता दें कि इस दौरान 13 लोगों की मौत हुई और 508 नए मरीज सामने आाए हैं. इसके अलावा सरकार से जुड़े शीर्ष सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि 'कई राज्य सरकारों और विशेषज्ञों' ने केंद्र सरकार से गुहार लगाई है कि 21 दिन के लॉकडाउन को 14 अप्रैल से आगे बढ़ाया जाए.