17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े 10,000 बेड की क्षमता वाली सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी है.

17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्षीय वृद्ध तक, यहां से 5000 से ज्यादा कोरोना मरीज स्वस्थ होकर लौटे घर

सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी

नई दिल्ली:

भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) द्वारा संचालित विश्व के सबसे बड़े 10,000 बेड की क्षमता वाली सरदार पटेल COVID-19 केयर सेंटर में संक्रमित लोगों का इलाज जारी है. अब तक इस सेंटर से लगभग 5000 से ज्यादा मरीजों का इलाज़ किया जा चुका है.

COVID-19 : मुंबईवासियों पर सितम्बर में ज्यादा सितम, कोरोना केसों में 101% का इजाफा

सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर और अस्पताल (Sardar Patel Covid Care Center and Hospital) में पिछले 85 दिनों के दौरान लगभग साढ़े 6 हज़ार मरीजों को दाखिल किया गया है, जिसमें से सिर्फ 133 को ही किसी परिस्थिति में रेफर करना पड़ा, अन्यथा सभी का सफल इलाज़ यहीं किया गया है. यहां स्वस्थ हुए मरीजों में 17 दिन के दुधमुंहे बच्चे से लेकर 78 वर्ष के वृद्ध तक लोग शामिल हैं. इस केंद्र में अब तक कोविड के कारण किसी भी मरीज़ की मृत्यु नहीं हुई है.

इस कोविड सेंटर को 5 जुलाई से शुरू किया गया था और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने 27 अगस्त को इसका दौरा किया था. विश्व के सबसे बड़े कोविड केयर सेंटर में 90 प्रतिशत बेड सामान्य और 10 प्रतिशत इंटेंसिव केयर ऑक्सीजन बेड हैं.

कोविड-19: महाराष्ट्र सरकार ने नवरात्रि, दशहरा के लिए दिशानिर्देश जारी किए

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

परंपरागत देखरेख के अतिरिक्त यहां योग सेशन समेत कई पद्धतियों का प्रयोग किया जा रहा है, जिसमें आयुष काढ़ा का सेवन और आईटीबीपी तनाव परामर्शदाता की सेवाएं विशेष हैं. मरीजों को आईटीबीपी के खुराक विशेषज्ञों के परामर्श के अनुसार हरेक उम्र वर्ग के लिए यथोचित, पर्याप्त और उच्च स्तरीय पौष्टिक आहार भी उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस केंद्र में समाज के सभी वर्गों के मरीजों का इलाज़ किया जा रहा है.