ओमिक्रॉन के खतरे के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मास्‍क लगाने में लापरवाही को लेकर दी चेतावनी, खास बातें....

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 25 केस रिपोर्ट हुए है लेकिन किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं है. ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में फैली चिंता के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

ओमिक्रॉन के खतरे के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने मास्‍क लगाने में लापरवाही को लेकर दी चेतावनी, खास बातें....

Covid-19 Cases in India: ओमिक्रॉन वेरिएंट को बेहद संक्रामक बताया गया है

नई दिल्‍ली : Omicron Variant Cases: देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के अब तक 25 केस रिपोर्ट हुए है लेकिन किसी भी मरीज में गंभीर लक्षण नहीं है. ओमिक्रॉन को लेकर दुनियाभर में फैली चिंता के बीच केंद्र सरकार ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव लव अग्रवाल ने मीडिया ब्रीफिंग में बताया, 'देश में अब तक ओमिक्रॉन के 25 केसों का पता चला है. सभी केसों में मामूली लक्षण हैं. '

  2. उन्‍होंने बताया कि एक दिसंबर से 93 अंतरराष्‍ट्रीय यात्री  कोविड पॉजिटिव पाए गए हैं इसमें से 83 उन देशों से हैं जिन्‍हें ओमिक्रॉन के लिहाज से अत्‍यधिक जोख‍िम (At-Risk) वाले देशों की श्रेणी में रखा गया है जबकि शेष अन्‍य देशों से हैं. 59 देशों में अब तक ओमिक्रॉन के केस रिपोर्ट हुए हैं. 

  3. देश के पांच राज्‍यों में यह ओमिक्रॉन के 25 केस हैं. पूरी दुनिया के 59 देशों में 2936 केस ओमिक्रॉन के हैं. 

  4. इसके साथ ही सकार ने मॉस्‍क के उपयोग में कमी और कोरोना प्रोटोकॉल की कोताही को लेकर चेतावनी भी जारी की है. नीति आयोग के सदस्‍य डॉ वीके पॉल ने कहा, 'डब्‍ल्‍यूएचओ मॉस्‍क के उपयोग में आई कमी को लेकर चेतावनी जारी कर रहा है, कोरोना को लेकर वैश्चिक चिंता हैं. हमें याद रखना होगा कि दोनों वैक्‍सीन की डोज और मॉस्‍क बेहद अहम हैं. '

  5. स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने बताया कि देश में ओवरआल पॉजिटिविटी रेट, पिछले सप्‍ताह 0.73 फीसदी था और पिछले 14 दिन से देश में लगातार 10000 से कम कोरोना केस रिपोर्ट हो रहे हैं. 

  6. केरल और महाराष्‍ट्र, इन दो राज्‍यों में इस समय सबसे ज्‍यादा एक्टिव केस आ रहे हैं. जहां केरल से देश के 43 फीसदी और महाराष्‍ट्र से देश के 10 फीसदी केस रिपोर्ट हो रहे हैं.