Cyclone Tauktae: चक्रवात 'तौकते' से निपटने की चुनौती को लेकर पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग

चक्रवात 'तौकते' से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संबंधित राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की.

Cyclone Tauktae: चक्रवात 'तौकते' से निपटने की चुनौती को लेकर पीएम मोदी ने की हाई लेवल मीटिंग

चक्रवात तौकते पर तैयारियों की समीक्षा के लिए पीएम मोदी ने की उच्च स्तरीय बैठक।

नई दिल्ली:

चक्रवात 'तौकते' से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संबंधित राज्यों और केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों की तैयारियों की समीक्षा के लिए उच्च स्तरीय बैठक की. पीएम मोदी ने वरिष्ठ अधिकारियों को लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से सुरक्षित निकालने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया. बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल जैसी सभी आवश्यक सेवाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा. पीएम ने अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, वैक्सीन कोल्ड चेन, पॉवर बैकअप और चक्रवात के कारण संवेदनशील स्थानों पर आवश्यक दवाओं के भंडारण के लिए विशेष तैयारी की आवश्यकता पर जोर दिया. 

गुजरात तट पर हाई अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया कि चक्रवात 'तौकते' 18 मई की दोपहर या शाम के आसपास पोरबंदर और नलिया के बीच गुजरात तट पर टकरा सकता है. जिसकी गति 175 किमी प्रति घंटे तक है. गुजरात के तटीय जिलों में भारी वर्षा होने की संभावना है, जिसमें जूनागढ़ और गिर सोमनाथ में अत्यधिक भारी वर्षा और सौराष्ट्र कच्छ और दीव जिलों में कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. 

Cyclone Tauktae: जानिए कैसे रखे जाते हैं चक्रवातों के नाम,तौकते का नाम कैसे पड़ा

6 राज्यों में NDRF की 42 टीमें तैनात

बैठक में कहा गया कि कैबिनेट सचिव सभी तटीय राज्यों के मुख्य सचिवों और संबंधित केंद्रीय मंत्रालयों/एजेंसियों के लगातार संपर्क में हैं. गृह मंत्रालय 24/7 स्थिति की समीक्षा कर रहा है और राज्य सरकारों/केंद्र शासित प्रदेशों और संबंधित केंद्रीय एजेंसियों के संपर्क में है. गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को एसडीआरएफ की पहली खेप जारी कर दी है. एनडीआरएफ ने छह राज्यों में 42 टीमों को पहले से तैनात किया है जो नावों, पेड़ काटने वालों, दूरसंचार उपकरणों आदि से लैस हैं और 26 टीमों को स्टैंडबाय पर रखा है.

बचाव कार्यों के लिए जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात
 
भारतीय तटरक्षक बल और नौसेना ने राहत, खोज और बचाव कार्यों के लिए जहाज और हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. थल सेना, वायु सेना और इंजीनियर टास्क फोर्स इकाइयां, नावों और बचाव उपकरणों के साथ तैयार हैं. मानवीय सहायता और आपदा राहत इकाइयों के साथ सात जहाज पश्चिमी तट पर स्टैंडबाय पर हैं. निगरानी विमान और हेलीकॉप्टर पश्चिमी तट पर लगातार निगरानी कर रहे हैं. आपदा राहत दल (डीआरटी) और चिकित्सा दल (एमटी) त्रिवेंद्रम, कन्नूर और पश्चिमी तट के साथ अन्य स्थानों पर स्टैंडबाय पर हैं।

COVID पर स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारी
 
बिजली मंत्रालय ने आपातकालीन प्रतिक्रिया प्रणाली को सक्रिय कर दिया है और बिजली की तत्काल बहाली के लिए ट्रांसफॉर्मर, डीजी सेट और उपकरण आदि तैयार कर रहा है. दूरसंचार मंत्रालय सभी दूरसंचार टावरों और एक्सचेंजों पर लगातार नजर रख रहा है और दूरसंचार नेटवर्क को बहाल करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में COVID पर स्वास्थ्य क्षेत्र की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए, प्रभावित होने की संभावना वाले राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों को सलाह जारी की है. उन्होंने आपातकालीन दवाओं के साथ 10 त्वरित प्रतिक्रिया चिकित्सा दल और 5 सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया दल भी तैयार रखे हैं. बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने सभी शिपिंग जहाजों को सुरक्षित करने के उपाय किए हैं और आपातकालीन जहाजों (टग्स) को तैनात किया है. एनडीआरएफ संवेदनशील स्थानों से लोगों को निकालने के लिए राज्य एजेंसियों को उनकी तैयारियों में सहायता कर रहा है और चक्रवाती स्थिति से निपटने के लिए लगातार सामुदायिक जागरूकता अभियान भी चला रहा है.

तीन घंटे में गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है 'तौकते', 5 राज्यों में बचाव दल तैनात

पीएम ने कहा- तूफान के चलते कोविड मरीजों को ना हो दिक्कत
 
बैठक में समीक्षा के बाद प्रधानमंत्री ने वरिष्ठ अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के लिए हर संभव उपाय करने का निर्देश दिया कि राज्य सरकारों द्वारा लोगों को सुरक्षित रूप से निकाला जाए. सभी आवश्यक सेवाओं जैसे बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य, पेयजल आदि के रखरखाव को सुनिश्चित किया जाए और उन्हें तुरंत बहाल कर दिया जाए. उन्होंने अस्पतालों में कोविड प्रबंधन, वैक्सीन कोल्ड चेन और आवश्यक दवाओं के भंडारण और आवश्यक दवाओं के भंडारण पर अन्य चिकित्सा सुविधाओं पर विशेष तैयारी सुनिश्चित करने को कहा. ऑक्सीजन टैंकरों की निर्बाध आवाजाही की योजना बनाने का निर्देश भी दिया. उन्होंने कंट्रोल रूम को चौबीसों घंटे चलाने के भी निर्देश दिए. यह भी कहा कि जामनगर से ऑक्सीजन की आपूर्ति में कम से कम संभावित व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए विशेष ध्यान रखने की जरूरत है. उन्होंने समय पर संवेदीकरण और राहत उपायों के लिए स्थानीय समुदाय को शामिल करने की आवश्यकता के बारे में भी बताया.
 
बैठक में गृह मंत्री, गृह राज्य मंत्री, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव, कैबिनेट सचिव, गृह मंत्रालय/विभागों के सचिव, नागरिक उड्डयन, बिजली, दूरसंचार, जहाजरानी, ​​मत्स्य पालन, एनडीएमए के सदस्य और सदस्य सचिव, रेलवे बोर्ड, ने भाग लिया। एनडीआरएफ और आईएमडी के महानिदेशक और पीएमओ, एमएचए और आईएमडी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पांच राज्यों में चक्रवाती तूफान 'तौकते' का खतरा