बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान गुलाब को लेकर के मौसम विभाग की ओर से रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में आज  रेड अलर्ट जारी किया गया है.

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'गुलाब' का खतरा, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

चक्रवाती तूफान गुलाब के चलते कई इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

कोलकाता:

चक्रवाती तूफान गुलाब (Cyclone Gulab) को लेकर मौसम विभाग (Weather Department) ने रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने दक्षिणी ओडिशा (South Odisha) और आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) के तटील इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है.  फिलहाल चक्रवाती तूफान गोपालपुर से 180 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित है. माना जा रहा है कि आज शाम सेआधी रात के मध्‍य यह तटीय इलाकों से टकरा सकता है. 

विशेष राहत कमिश्‍नर पीके जेना ने कहा कि चक्रवाती तूफान गुलाब गोपालपुर से करीब 180 किमी की दूरी पर है. उन्‍होंने संभावना जताई है कि देर शाम या आधी रात तक कुछ इलाकों में लैंडफॉल हो सकता है. उन्‍होंने कहा कि यह आंध्र प्रदेश के गोपालपुरा और कलिंगपट्म के मध्‍य लैंडफाॅल हो सकता है. इसके चलते तटीय इलाकों में  भारी बारिश हो सकती है. 

मौसम विभाग के वरिष्‍ठ वैज्ञानिक आरके जेनामनी कहा कि चक्रवाती तूफान की गंभीरता को देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. दक्षिणी ओडिशा और उत्‍तरी तटीय आंध्र प्रदेश में इसे देखते हुए रेड अलर्ट जारी किया गया है. देर शाम या आधी रात को लैंडफाॅल हो सकता है. 

इससे पहले, कल आईएमडी ने सूचित किया था कि बंगाल के उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम-मध्य खाड़ी पर गहरा दबाव है, जो कि पश्चिम की ओर बढ़ चला है और तूफान गुलाब तेज हो गया है. 

नेशनल डिजास्‍टर रेस्‍पोंस फोर्स के अनुसार, 13 टीमों (24 उप-टीमों) को ओडिशा में और पांच को आंध्र प्रदेश में तैनात किया गया है. 

इसके साथ ही आंध्र प्रदेश  के विशाखापत्‍तनम, विजयनगरम और श्रीकाकुलम जिलों के निचले इलाकों से करीब 86 हजार परिवारों को राहत शिविरों में स्‍थानांतरित करने की योजना है. साथ ही मछुआरों को 27 सितंबर तक समुद्र में नहीं जाने के लिए कहा गया है. सरकार की ओर से श्रीकाकुलम में एनडीआरएफ के दो दलों की तैनाती की गई है, वहीं विशाखापत्‍तनम में एक दल की तैनाती है. 


- - ये भी पढ़ें - -
* 'गुलाब' चक्रवात से मुकाबले के लिए आंध्र प्रदेश के तीन जिलों में आपदा मोचन बल तैनात
* दिल्ली और यूपी में आज भी बारिश के आसार, बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान गुलाब हुआ सक्रिय
* बंगाल की खाड़ी में गहरे दबाव का क्षेत्र बना, ओडिशा-आंध्र प्रदेश में चक्रवात की चेतावनी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


"पहले के मुकाबले अब ज्यादा लोगों की जान बचा पा रहे हैं" : ताउते और यास पर 'मन की बात' में बोले PM