CWC Meeting Today LIVE UPDATES : 'मोदी सरकार सब कुछ बेचने पर तुली', सोनिया गांधी ने बोला हमला

CWC meet today 2021 : कांग्रेस कार्यसमिति (की शनिवार को सुबह 10 बजे अहम बैठक होने वाली है. बैठक में कांग्रेस के नए अध्यक्ष (Congress President) के चुनाव पर कोई फैसला हो सकता है. 

CWC Meet 2021 : सीडब्ल्यूसी कांग्रेस की शीर्ष निर्णय़ लेने वाली संस्था है (फाइल)

कांग्रेस कार्यसमिति की शनिवार सुबह 10 बजे अहम बैठक शुरू हुई. इस बैठक में कांग्रेस के नए अध्यक्ष (Congress President) समेत पूरे संगठन में चुनाव पर सहमति बनती नजर आ रही है. कांग्रेस कार्यसमिति (CWC Meet) की बैठक में सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने कृषि कानूनों, महंगाई और लखीमपुर खीरी कांड को लेकर बीजेपी पर जमकर हमला बोला. सोनिया गांधी ने कहा कि लखीमपुर खीरी कांड ने बीजेपी की मानसिकता उजागर कर दी है. उन्होंने अर्थव्यवस्था को लेकर कहा कि सरकार की सिर्फ एक नीति है, बेचो, बेचो और बेचो. उन्होंने पार्टी में असंतुष्टों को नसीहत देते हुए कहा कि मीडिया के जरिये वे उनसे बात न करें. सूत्रों ने एनडीटीवी को बताया कि  कांग्रेस (Congress) की इस शीर्ष निर्णय लेने वाली कांग्रेस कार्य समिति (Congress Working Committee) की बैठक में संगठनात्मक चुनावों को हरी झंडी दे दी गई है अध्यक्ष पद के लिए अंतरिम चुनाव की बजाय पूर्णकालिक कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव शामिल है.वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष बनी थीं. कांग्रेस कार्यसमिति (CWC Meet) की शनिवार को सुबह 10 बजे अहम बैठक होने वाली है.बैठक में कांग्रेस के नए अध्यक्ष (Congress President) के चुनाव पर कोई फैसला हो सकता है. माना जा रहा है कि जिले से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक सदस्यता की चुनावी प्रक्रिया पूरी होने तक सोनिया गांधी के अध्यक्ष पद पर बने रहने के आसार हैं.

इस निर्णय पर सीडब्ल्यूसी की बैठक में मुहर लगने की संभावना है. पार्टी के असंतुष्ट नेताओं के समूह जी-23 (G-23)  में शामिल गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा ने पार्टी में आंतरिक चुनाव का मुद्दा उठाया था.  सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस कार्यसमिति के ज्यादातर सदस्यों का मत है कि सदस्यता अभियान चलाया जाए और जमीनी स्तर से राष्ट्रीय स्तर तक चुनाव कराए जाएं. इसमें कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पूर्णकालिक चुनाव शामिल है. अगले साल 2022 में यूपी, पंजाब समेत कई राज्यों में महत्वपूर्ण विधानसभा चुनाव होने हैं.

कई नेताओं का मानना है कि पार्टी का फोकस कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव की बजाय इन राज्यों में चुनाव जीतने पर होना चाहिए. गौरतलब है कि कांग्रेस की आंतरिक कलह पिछले साल उस वक्त सतह पर आ गई थी, जब जी-23 नेताओं ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को एक पत्र लिखा था. इसमें पार्टी में व्यापक बदलाव की बात कही गई थी और इन नेताओं ने "मुखर और प्रभावी नेतृत्व" की मांग उठाई थी. उसके बाद से कई नेता गांधी परिवार को यह याद दिला चुके हैं कि जमीनी स्तर पर कोई बदलाव नहीं हुई है.

वहीं कांग्रेस पंजाब (Punjab Congress)से लेकर छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) तक संकट का सामना कर रही है. कांग्रेस पंजाब में पूर्व मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह, सुष्मिता देव और लुइजिन्हो फलेरियो जैसे नेताओं का साथ भी खो चुकी है. यह पलायन कांग्रेस के युवा नेताओं में शामिल ज्योतिरादित्य सिंधिया के बीजेपी में शामिल होने के बाद शुरू हुआ था. ज्योतिरादित्य को राहुल गांधी का बेहद करीबी नेता माना जाता था. राजस्थान कांग्रेस में भी सचिन पायलट की बगावत और पार्टी में दोबारा लौटने के बावजूद सब कुछ सामान्य की कवायद जारी है. छत्तीसगढ़ में नेतृत्व परिवर्तन की मांग ने भी पार्टी की चिंताएं बढ़ा दी हैं. 

CWC MEETING  2021 TODAY: कांग्रेस कार्यसमिति बैठक की हलचल :

Oct 16, 2021 13:02 (IST)
गुलाम नबी आजाद ने CWC में कहा, हमें सोनिया गांधी पर पूरा भरोसा
गुलाम नबी आजाद ने CWC meeting में कहा कि हमें सोनिया गांधी पर पूरा भरोसा है और कोई भी उनके नेतृत्व पर सवाल नहीं उठा रहा है. 


Oct 16, 2021 12:50 (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव सितंबर 2022 तक होगा
कांग्रेस अध्यक्ष पद और अन्य पदाधिकारियों का चुनाव सितंबर 2022 तक पूरा करा लिया जाएगा. सीडब्ल्यूसी की मीटिंग में करीब-करीब यह सहमति बनी है. 
Elections for new congress president and entire team of office bearers to be completed by Sept 2022 , this has to endorsed by the CWC but more or less done deal
Oct 16, 2021 12:48 (IST)
कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव 1 साल के भीतर कराया जाएगा- सूत्र
Congress के भीतर संगठनात्मक चुनाव सितंबर 2022 तक पूरे कर लिए जाएंगे. सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस कार्यसमिति की शनिवार को हुई बैठक में यह निर्णय़ लिया गया है. 

Oct 16, 2021 12:23 (IST)
सोनिया गांधी ने जम्मू-कश्मीर में अल्पसंख्यकों की हत्याओं की निंदा की
सोनिया गांधी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में हाल ही में हत्याएं बढ़ी हैं. स्पष्ट तौर पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है, जो निंदनीय है. 

Oct 16, 2021 12:14 (IST)
सोनिया गांधी (CWC) बैठक में बोलीं, क्या किसी ने सोचा पेट्रोल 100 रुपये के पार होगा
सोनिया गांधी ने महंगाई के मुद्दे पर भी मोदी सरकार पर हमला बोला. उन्होंने पेट्रोल-डीजल औऱ सीएनजी-पीएनजी गैस की ऊंची कीमतों का सवाल उठाया. सोनिया ने पूछा, "क्या देश में किसी ने कभी सोचा था कि पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक होगी और डीजल 100 रुपये प्रति लीटर के करीब होगा. 
Oct 16, 2021 12:12 (IST)
सोनिया गांधी (CWC) बैठक में कहा, कांग्रेस के सामने बहुत सारी चुनौतियां
सोनिया गांधी ने कहा, हम बहुत सारी चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, लेकिन हम एकजुट होंगे तो यह पार्टी के हित में होगा और हम बेहतर प्रदर्शन कर पाएंगे. 

Oct 16, 2021 12:07 (IST)
सोनिया गांधी (CWC) बैठक में कहा, सब कुछ बेचने पर तुली मोदी सरकार
सोनिया गांधी (CWC) ने भारत की अर्थव्यवस्था को चिंताजनक बताते हुए कहा कि आर्थिक सुधार के नाम पर मोदी सरकार के पास एक ही विकल्प बचा है- बेचो, बेचो, और बेचो. कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, देश की बड़ी  संपत्तियों को मोदी सरकार में बेचा जा रहा है.
Oct 16, 2021 12:03 (IST)
सोनिया गांधी ने सीडब्ल्यूसी की बैठक में लखीमपुर खीरी का किया उल्लेख
Sonia gandhi ने कहा, "हम किसानों और किसान संगठनों के आंदोलन के बीच मिल रहे हैं. संसद के जरिये 'तीन काले कानून' को पारित हुए 1 साल से अधिक का वक्त हो गया है. हमने उन्हें विधायिका की निगरानी के अधीन करने की पूरी कोशिश की लेकिन केंद्र की मोदी सरकार उन्हें पारित कराने पर अड़ी हुई थी ताकि कुछ निजी कंपनियों को फायदा हो सके." 
Oct 16, 2021 11:40 (IST)
CWC : सोनिया गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर केंद्र पर हमला बोला
सोनिया गांधी ने तीनों कृषि कानूनों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधा, सोनिया ने कहा कि कांग्रेस ने इन कृषि कानूनों को मंजूरी के खिलाफ पूरे दमखम से लड़ाई लड़ी है. उन्होंने लखीमपुर खीरी में किसानों को कुचलने की घटना का भी जिक्र किया. 
Oct 16, 2021 11:37 (IST)
सीडब्ल्यूसी की बैठक में सोनिया गांधी ने असंतुष्ट नेताओं को दी नसीहत
सोनिया गांधी ने कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में असंतुष्ट नेताओं को नसीहत दी. उन्होंने कहा कि वो हमेशा से पार्टी में स्पष्ट तौर पर बात करने में यकीन रखती हैं, लेकिन उनसे मीडिया के जरिये बातचीत करने की जरूरत नहीं है. पार्टी की एकता के जरिये ही पुनरोद्धार हो सकता है. 
Oct 16, 2021 10:12 (IST)
सीडब्ल्यूसी की बैठक शुरू, सोनिया-राहुल समेत बड़े नेता पहुंचे
कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) की महत्वपूर्ण बैठक शनिवार को दिल्ली में पार्टी के मुख्यालय पर शुरू हुई. बैठक में हिस्सा लेने सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी समेत अन्य बड़े नेता पहुंचे हैं. कुल 57 सदस्यों को बैठक के लिए आमंत्रित किया गया है. 
Oct 16, 2021 10:00 (IST)
सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल होने पहुंचीं सोनिया गांधी
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी भी सीडब्ल्यूसी की बैठक में हिस्सा लेने पहुंची हैं. 10 बजे मीटिंग शुरू होगी. इसमें राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और अन्य नेता भी शामिल होंगे.
Oct 16, 2021 09:43 (IST)
प्रियंका गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल होने पहुंचीं
प्रियंका गांधी सीडब्ल्यूसी की बैठक में शामिल होने पहुंच गई हैं. तीन मुख्यमंत्रियों के साथ इस मीटिंग के लिए कुल 57 सदस्यों को न्योता भेजा गया है. 
Oct 16, 2021 09:26 (IST)
CWC : कांग्रेस कार्यसमिति की अहम बैठक आज, विधानसभा चुनाव के पहले अहम बैठक
यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा समेत कई राज्यों में अगले साल 2022 में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसमें सबसे महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश का चुनाव है, जहां कांग्रेस बेहद आक्रामक है. 
Oct 16, 2021 08:53 (IST)
कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में सांगठनिक चुनाव पर होगी चर्चा
कांग्रेस कार्यसमिति (CWC) के ज्यादातर सदस्य इस बात के पक्ष में हैं कि जमीनी स्तर से लेकर अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराए जाएं. इसको लेकर कोई निर्णय़ बैठक में हो सकता है.
Oct 16, 2021 08:17 (IST)
कांग्रेस कार्यसमिति (Congress Working Committee) की बैठक में पार्टी के असंतुष्ट धड़े जी-23 के कई नेता भी शामिल होंगे. गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा जैसे असंतुष्ट नेता कांग्रेस में सांगठनिक चुनाव की लंबे समय से मांग करते आ रहे हैं.
Oct 16, 2021 08:16 (IST)
कांग्रेस में आतंरिक कलह को लेकर चिंता के बीच आज CWC बैठक
कांग्रेस (Congress ) कार्यसमिति की यह बैठक ऐसे वक्त हो रही है, जब पार्टी कई राज्यों में आंतरिक कलह से जूझ रही है. पंजाब कांग्रेस में अंर्तकलह थमने का नाम नहीं ले रही हैं. जबकि छत्तीसगढ़ में भी नेतृत्व परिवर्तन की मांग को लेकर लगातार सुगबुगाहट है. गोवा समेत कई राज्यों में कांग्रेस नेताओं ने पार्टी छोड़ी है. 
Oct 16, 2021 08:14 (IST)
CWC : सीडब्ल्यूसी की बैठक आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर अहम
CWC : सीडब्ल्यूसी की बैठक को यूपी, पंजाब, उत्तराखंड समेत पांच राज्यों के आगामी विधानसभा चुनावों  (UP Assembly Election 2022)  को लेकर अहम माना जा रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस काफी उम्मीद लगाए हैं. लखीमपुर कांड (lakhimpur kheri Case) को लेकर प्रियंका गांधी और राहुल गांधी योगी आदित्यनाथ सरकार पर हमलावर हैं. 
Oct 16, 2021 08:12 (IST)
CWC : सीडब्ल्यूसी की बैठक में राहुल गांधी सोनिया गांधी होंगी शामिल
कांग्रेस कार्यसमिति की इस बैठक में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी(Rahul Gadnhi) , प्रियंका गांधी  (Priyanka Gandhi)समेत कई महत्वपूर्ण नेता शामिल होंगे. 
Oct 16, 2021 07:51 (IST)
CWC : कांग्रेस कार्यसमिति की अहम बैठक आज, पार्टी अध्यक्ष चुनाव पर हो सकता है निर्णय
कांग्रेस कार्यसमिति की आज होने वाली बैठक की जानकारी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने दी है. इसमें संगठनात्मक चुनाव पर चर्चा हो सकती है.