DRDO ने बताया किन मरीजों पर असरदार होगी कोरोना की 2-DG दवा, किन्हें हो सकता है इससे नुकसान

DRDO Anti-COVID Drug 2DG: डीआरडीओ ने कहा कि 2 डीजी दवा गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 साल से कम के मरीजों को नहीं देनी चाहिए.

DRDO ने बताया किन मरीजों पर असरदार होगी कोरोना की 2-DG दवा, किन्हें हो सकता है इससे नुकसान

DRDO की 2-DG दवा अधिकतम दस दिनों के लिये दी जा सकती है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना मरीजों के लिए असरदार दवा 2 डीजी (2-DG) को लेकर रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि यह दवा डॉक्टर की पर्ची के निर्देश के आधार पर ही दी जा सकती है. शुरुआत में 2 डीजी दवा मॉडरेट से सीवियर (गंभीर) मरीजों को जल्द से जल्द से दी जाए और यह अधिकतम दस दिनों के लिये दी जा सकती है. यह दवा डायबिटीज, सीवियर कार्डियक प्रॉब्लम, एआरडीएस, सीवियर हिपेटिक एंड रीनल इम्पैर्मेंट मरीजों को सावधानी से देनी चाहिए क्योंकि इस तरह के मरीजों पर दवा का असर अध्ययन नहीं हुआ है. 

साथ ही कहा गया है कि 2 डीजी दवा गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली महिलाओं और 18 साल से कम के मरीजों को नहीं देनी चाहिए. मरीज और अटेंडेड को डीआरडीओ की तरफ से यह सलाह दी गई है कि वो अपने अस्पताल को अनुरोध करे कि अगर उन्हें यह दवा की जरूरत है तो डॉक्टर रेड्डी लैब के मेल आईडी 2DG@drreddys.com पर संपर्क करे. 


गौरतलब है कि यह दवा कोरोना के मरीजो के लिये डीआरडीओ की इनमास लैब ने बनाया है. इसके इस्तेमाल से मरीजों की ऑक्सीजन पर निर्भरता कम होती है और वे जल्दी स्वस्थ हो जाते हैं. इस दवा के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति ड्रग कंट्रोलर ऑफ इंडिया (DCGI) ने भी दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वीडियो: DRDO की दवा 2-DG जून के पहले या दूसरे सप्ताह से बाजार में होगी उपलब्ध