DRDO की कोविड दवा '2-DG' के Sachet की कीमत ₹ 990 : रिपोर्ट

यह दवा, पाउडर फॉर्म में एक sachet में आती है और इसे पानी में मिलाकर लिया जा सकता है. डीआरडीओ की 2-DG एंटी कोविड दवा की कीमत ₹ 990 प्रति sachet तय की गई है.

DRDO की कोविड दवा '2-DG' के Sachet की कीमत ₹ 990 : रिपोर्ट

डीआरडीओ की 2-DG एंटी कोविड दवा की कीमत ₹ 990 प्रति sachet तय की गई है

नई दिल्‍ली:

डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) की ओर से कोविड-19 के मरीजों के लिए विकसित की गई दवा की कीमत ₹ 990  प्रति सैशे (sachet) तय की गइ है. न्‍यूज एजेंसी ANI ने एक अधिकारी के हवाले से यह जानकारी दी. ओरल ड्रग '2-deoxy-D-glucose' या 2-DG को डीआरडीओ की एक लेबोरेटरी, इंस्‍टीट्यूट ऑफ न्‍यूक्लियर मेडिसिन और एलाइड साइंसेस ने डॉक्‍टर रेड्डीज लेबोरेट्रीज के सहयोग से तैयार किया है. ऐसे समय जब देश कोरोना की दूसरी लहर का सामना कर रहा था तब इसे देश के ड्रग कंट्रोलर की ओर से इस माह की शुरुआत में आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दी गई है. 

प्राइवेट अस्पतालों में टीकाकरण जारी, AAP नेता आतिशी ने पूछा- क्या केंद्र सरकार घोटाला कर रही ?

यह दवा, पाउडर फॉर्म में एक sachet में आती है और इसे पानी में मिलाकर लिया जा सकता है. डीआरडीओ की 2-DG एंटी कोविड दवा की कीमत ₹ 990 प्रति sachet तय की गई है. समाचार एजेंसी एएनआई ने एक अधिकारी के हवाले से बताया कि केंद्र और राज्‍यों सरकारों के अस्‍पतालों में यह दवा डिस्‍काउंटेड रेट पर उपलब्‍ध कराई जाएगी. सेना के जवानों, बुजुर्गों और उनके परिजनों के मेडिकल कंसल्‍टेशन के लिए एक वेबसाइट लांच करते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने गुरुवार को कहा था कि 2-DG दवा ने अच्‍छे परिणाम दिए हैं. उन्‍होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि इस दवा के 10,000 sachets आज मॉर्केट में आ रहे हैं.'

अपोलो हॉस्पिटल्‍स में ₹ 1,195 में लगाई जाएगी Sputnik V वैक्‍सीन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

कोरोना के मॉडरेट और सीवियर पेशेंट के लिए 2-DG मददगार साबित होगी. ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने क्‍लीनिकल ट्रायल के बाद इस ड्रग को मंजूरी दी थी. रिजल्‍ट में यह सामने आया है कि यह ड्रग अस्‍पताल में भर्ती मरीजों के जल्‍द रिकवरी में मददगार है और मरीज की 'सप्‍लीमेंटरी' ऑक्‍सीजन के लिए निर्भरता कम करती है. इस ड्रग से इलाज के बाद बड़ी संख्‍या में पेशेंट आरटीपीसीआर टेस्‍ट में निगेटिव पाए गए.