कोविड-19 से रोकथाम के लिए तीन वैक्‍सीन के लाइसेंस को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कही यह बात...

देश में अब तक कोविड-19 की 14.8 करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी है और संक्रमण दर भी घटकर 6.5 प्रतिशत हो गयी है. देश में कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों में 54 प्रतिशत मरीज महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, दिल्ली के हैं.

कोविड-19 से रोकथाम के लिए तीन वैक्‍सीन के लाइसेंस को लेकर स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कही यह बात...

प्रतीकात्‍मक फोटो

खास बातें

  • तीनों वैक्‍सीन में से सभी को या किसी को जल्‍द दिया जाएगा लाइसेंस
  • कहा, टीके की पहली खेप के लिए कोल्‍ड स्‍टोरेज की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था
  • कोविन साफ्टवेयर पर लोड किया जा रहा फ्रंटलाइन हेल्‍थवर्कर्स का डाटा
नई दिल्ली:

Corona vaccine: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि औषधि क्षेत्र का नियामक कोविड-19 के तीन टीकों (Covid-19 Vaccine) पर गंभीरता से विचार-विमर्श कर रहा है और उनमें से सभी को या किसी को जल्द लाइसेंस दिए जाने की संभावना है.मंत्रालय ने बताया कि कोविड-19 टीकाकरण की तैयारी के संबंध में 'को-विन' सॉफ्टवेयर पर फ्रंटलाइन हेल्‍थवर्कर्स के बारे में आंकड़ा अपलोड किया जा रहा है. स्वास्थ्यकर्मियों, अग्रिम मोर्चे पर काम करने वाले कर्मियों के लिए तीन करोड़ कोविड-19 टीके की पहली खेप को भंडारित करने के वास्ते मौजूदा कोल्‍ड स्‍टोरेज की व्यवस्था पर्याप्त है.
 मंत्रालय ने कहा कि एनईजीवीएसी ने सिफारिश की है कि कोविड-19 टीकाकरण में एक करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों को प्राथमिकता मिलनी चाहिए.स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि सार्वभौमिक टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 2.38 लाख एएनएम टीकाकरण में हिस्सा लेती हैं, कोविड-19 टीकाकरण के लिए 1.54 लाख एएनएम का इस्तेमाल होगा.

'कोविन' पर 8 दिसंबर तक लोड होंगे सबसे पहले कोरोना वैक्‍सीन 'पाने' वाले हेल्‍थ वर्कर्स के आंकड़े

मंत्रालय ने बताया कि देश में अब तक कोविड-19 की 14.8 करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी है और संक्रमण दर भी घटकर 6.5 प्रतिशत हो गयी है. देश में कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों में 54 प्रतिशत मरीज महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, दिल्ली के हैं.केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मध्य सितंबर के बाद से भारत में कोविड-19 के मामलों में गिरावट आ रही है जबकि कई देशों में संक्रमण के मामले लगातार बढ़ रहे हैं.

फाइजर ने भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए कोविड-19 टीके को मंजूरी देने का आवेदन किया

गौरतलब है कि भारत में पिछले 24 घंटे में करीब पांच महीने बाद मंगलवार को कोविड-19 के 27 हजार से कम नए मामले सामने आए. इसके साथ देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 97 लाख के पार चले गए, जिनमें से 91.78 लाख से अधिक लोग संक्रमण मुक्त हो चुके हैं.केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सुबह आठ बजे जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 के 26,567 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमण के मामले बढ़कर 97,03,770 हो गए. वहीं 385 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,40,958 हो गई.


कुछ हफ्तों में कोरोना वैक्सीन तैयार कर ली जाएगी : PM मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)