Corona vaccination: देश में अब तक दिए जा चुके हैं कोरोना वैक्‍सीन के 59 करोड़ से ज्‍यादा डोज

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (Health Ministry)के अनुसार, देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी हैं.

Corona vaccination: देश में अब तक दिए जा चुके हैं कोरोना वैक्‍सीन के 59 करोड़ से ज्‍यादा डोज

कोरोना वैक्‍सीन टीकाकरण: देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी हैं

नई दिल्‍ली :

Corona vaccination: शुरुआत की हिचकिचाहट के बाद देश में कोरोना वैक्‍सीन (Corona vaccine)का टीका लगाने वालों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (Health Ministry)के अनुसार, देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक वैक्‍सीन डोज दी जा चुकी हैं. संख्‍या के लिहाज से बात करें तो यह आंकड़ा 59,55 04 593 है. बीते 26 घंटों में 61 लाख हजार वैक्‍सीज डोज दी गई हैं. कोरोना टीकाकरण के इस वृहद देशव्‍यापी अभियान के अंतर्गत केंद्र सरकार यह सुनिश्चित करने का पूरा प्रयास कर रही है कि कोई भी टीके से वंचित न रहे. इसके तहत केंद्र ने राज्यों से ऐसे लोगों को कोरोना का टीका लगाने में तेजी लाने के लिए कहा है जो बेघर,बेसहारा और भिखारी हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने इस संबंध में पिछले माह सभी राज्यों को लेटर लिखा था. इस लेटर में कहा गया था कि वैक्सीनेशन के लिए राज्य ऐसे लोगों पर फोकस करें जो कमजोर तबका है. मसलन जो भिखारी,बेसहारा और बेघर हैं, उनके वैक्सीनेशन पर जोर देने की जरूरत है.

देश में कुल नए COVID-19 केसों में 64.63 प्रतिशत केस सिर्फ केरल से

दरअसल, सरकार का मानना है कि यह ऐसा तबका है जो वैक्सीन के लिए खुद रजिस्ट्रेशन नही कर सकता या फिर इसके पास संसाधनों (रिसोर्सेज) की कमी है. केंद्र सरकार के निर्देशों में कहा गया था कि इस 'ग्रुप' को वैक्सीनेट करने के लिए राज्य सरकारें सुविधा मुहैया कराएं. केंद्र ने राज्यों को सलाह देते हुए कहा है कि इस 'वर्ग' के वैक्सीनेशन के लिए NGO या फिर वालेंटियर्स की मदद ली जा सकती है. इस बीच, देश में पिछले 24 घंटों में कोरोना के नए मामलों में कुछ वृद्धि देखने में आई है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कुल 37,593 नए मामले सामने आए हैं. इसके साथ ही देश में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 3,25,12,366 हो गई है. 

अफगानिस्तान से लौटे 78 लोगों में से 16 कोविड पॉज़िटिव, गुरु ग्रंथ साहिब लेकर आए तीनों ग्रंथी भी शामिल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्वास्थ्य मंत्रालय  द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में नए COVID-19 केसों में 47 फीसदी का उछाल दर्ज किया गया है. पिछले 24 घंटों में देशभर में कोविड से 648 लोगों की मौत भी हुई है. अब तक देशभर में इस महामारी से कुल 4 लाख, 35 हजार 758 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत की बात यह है कि देश में सक्रिय मामलों की दर  एक फीसदी से नीचे बनी हुई है. फिलहाल यह 0.99 फीसदी दर्ज  की गई है. देश में कुल एक्टिव केस की संख्या 3,22,327 है. भारत में रिकवरी रेट 97.67 फीसदी दर्ज की गई है. पिछले 24 घंटों में कुल  34,169 लोग इस महामारी से स्वस्थ हो चुके हैं. अब तक देश भर में कुल 3,17,54,281 लोग इससे ठीक हो चुके हैं.