कोरोना का कहर : जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोगों को मिल जानी चाहिए वैक्सीन-डॉ. एनके अरोड़ा

ICMR टास्क फोर्स के ऑपरेशन रिसर्च ग्रुप हेड एनके अरोड़ा ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताा कि 30 करोड़ लोगों को जुलाई-अगस्त तक वैक्सीन मिल जानी चाहिए.

कोरोना का कहर : जुलाई-अगस्त तक 30 करोड़ लोगों को मिल जानी चाहिए वैक्सीन-डॉ. एनके अरोड़ा

ICMR टास्क फोर्स के ऑपरेशन रिसर्च ग्रुप हेड डॉ. एनके अरोड़ा.

नई दिल्ली:

भारत में कोरोनावायरस के मामलों में फिर से बेहिसाब तरीके से इजाफा हो रहा है. यह बढ़ोतरी ऐसे समय पर हो रही है, जब देश में कोरोना वैक्सीन लगा जाई रही है. ICMR टास्क फोर्स के ऑपरेशन रिसर्च ग्रुप हेड डॉ. एनके अरोड़ा ने एनडीटीवी से बात करते हुए बताा कि 30 करोड़ लोगों को जुलाई-अगस्त तक वैक्सीन मिल जानी चाहिए. उन्होंने बताया कि इस साल के दूसरे छमाही में बाकी दूसरों लोगों को वैक्सीन दिया जा सकता है. 60 साल या बीमार लोगों की मरने की आशंका 17- 20 गुना ज्यादा है, इसलिए इनको पहले शामिल किया गया.

उन्होंने बताया कि आने वाले वक्त में 5-6 नई वैक्सीन भी आ रही हैं. वैक्सीन की कमी नहीं है. आज भी नहीं और उम्मीद है आगे भी नहीं होगी. आने वाले वक्त में स्पूतनिक, कैडिला zydus की DNA वैक्सीन(दुनिया की पहली DNA वैक्सीन), जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन का ट्रायल होना है, भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन है, हमारे देश की RNA वैक्सीन जैसे फाइजर और मोडर्ना की है उसी तरह की आने वाली है. काफी वैक्सीन पाइपलाइन में हैं. सिर्फ हमारे लिए ही नहीं, दूसरे देशों के लिए भी हमारे पास पर्याप्त होगा.

फिर बेहिसाब बढ़ता कोरोना, नए COVID-19 केसों में 24% बढ़ोतरी, पिछले 24 घंटे में दर्ज हुए 35,871 मामले

साथ ही उन्होंने बताया कि जुलाई-अगस्त के बाद कोशिश होगी की अगली कैटेगरी में पूरी आबादी को शामिल किया जाए. वेरियंट्स या म्यूटंट्स को लेकर भी वैक्सीन प्रभावी रहे इसको लेकर अनुसंधान जारी है ताकि उसमें तब्दीली लाई जा सके.

भारत में जोरों पर जारी है टीकाकरण अभियान, अब तक 3.64 करोड़ से ज्यादा लोगों को दी गई वैक्सीन

भारत में बढ़ते कोरोनावायरस के आंकड़ों की बात करें तो नए केसों में 24 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 35,871 नए मामले दर्ज किए गए हैं. इसके साथ ही कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 11,474,605 हो गई है. मौत के आंकड़ों की बात करें तो पिछले 24 घंटे में 172 लोगों की कोरोना की वजह से मौत हुई है. इसके साथ ही इस वायरस से मरने वालों की कुल संख्या 159,216 पहुंच गई है.

Video : कोरोना के बढ़ते मामलों पर पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक, तुंरत निर्णायक कदम उठाने को कहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com